script

‘साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश’

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 20, 2019 06:11:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

Cycle rider : छत्तीस हजार किलोमीटर की यात्रा वह भी साइकिल पर। सुनने में अजीब लगता है लेकिन यह सच है, तमिलनाडु के सेलमसिटी निवासी रासे राजन पिछले करीब दो वर्ष से साइकिल यात्रा कर रहे हैं।

‘साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश’

‘साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश’

-तमिलनाडु के राजसे राज का दावा 36 हजार किलोमीटर चला चुके हैं साइकिल
-18 राज्य तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों का साइकिल पर कर चुके हैं भ्रमण

अनूपगढ़. छत्तीस हजार किलोमीटर की यात्रा वह भी साइकिल पर। सुनने में अजीब लगता है लेकिन यह सच है, तमिलनाडु के सेलमसिटी निवासी रासे राजन पिछले करीब दो वर्ष से साइकिल यात्रा कर रहे हैं। मंगलवार को कस्बे में पहुंचे राजन ने दावा किया कि वे अब तक 36 हजार किलोमीटर साइकिल चलाकर 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों का भ्रमण कर चुके हैं।
राजन ने बताया कि वे लोगों को पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देने के लिए लगभग दो वर्ष पूर्व वर्ष 2017 में दो अक्टूबर को तमिलनाडु से साइकिल पर निकले थे। यात्रा का लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण तथा इसके प्रति लोगों को जागरुक करने का था। तमिलनाडु से यात्रा शुरु करने के बाद राजन ने आंध्रप्रदेश, छतीसगढ़,उड़ीसा,पश्चिम बंगाल, झारखंड़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल, कर्नाटका, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब तथा पुड्डुचेरी में लोगों को साइकिल यात्रा तथा इसके उद्देश्य के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि साइकिल यात्रा के दौरान उन्हें अनेक परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। हिन्दी नहीं जानने के कारण भी परेशानी आई। यात्रा के दौरान दो बार अत्यधिक बीमार भी हुए। लेकिन हार नही मानी और साइकिल यात्रा लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य 40000 किलोमीटर साइकिल चलाकर लोगों को पेट्रोल तथा पर्यावरण बचाने के लिए जागरुक करना है।
परिवार था यात्रा के खिलाफ
राजन 49 वर्ष के हैं तथा अभी अविवाहित हैं। उन्होंने बताया कि उनका परिवार उनकी साइकिल यात्रा के खिलाफ था। उन्होंने बताया कि वे फोन से परिवार के संपर्क में भी रहते हैं।
नागरिकों ने किया स्वागत
राजसे राज का कस्बे में पहुंचने पर राजकुमार छाबड़ा, रतन कुमार छाबड़ा, रोहित छाबड़ा,
महेंद्र कुमार यादव, विक्रम ङ्क्षसह, राजवीर, राकेश सहित अन्य ने उनका स्वागत किया।

ट्रेंडिंग वीडियो