बेटियों ने दिया मां की अर्थी को कंधा, बहुओं ने दी मुखाग्नि

बेटियों ने दिया मां की अर्थी को कंधा, बहुओं ने दी मुखाग्नि

Rajender pal nikka | Publish: Apr, 23 2019 10:02:08 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 10:02:09 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

रायसिंहनगर. जिस मां ने अपनी आंखों के सामने अपने दो बेटों को अपने हाथों से इस दुनियां से विदा कर दिया उसी मां की बहुओं व बेटियों ने मंगलवार को मां के देहांत पर बड़ा संदेश दिया। बेटियों ने मां की अर्थी को कंधा दिया तो बहुओं ने शमशाल घाट में पहुंचकर मुखाग्नि दी। बहु बेटियों को इस भूमिका में देख एक तरफ जहां मौके पर मौजूद सभी लोगों की आंखों में आंसू बह निकले लेकिन दूसरी तरफ बेटों की भूमिका निभा रही इन बेटियों को देखकर गर्व महसूस हुआ।

इलाके में स्थानीय स्तर पर धार्मिक गायकी में अपना नाम रखने वाले केसराराम सिहाग की पत्नी चावली देवी की मंगलवार को मृत्यु हो गई। अपने दो बेटों को खो चुकी चावलीदेवी के परिवार में उसके पति के अलावा बेटियां व पुत्रवधुऐं ही है। ऐसे में मां की अर्थी को कंधा देने व मुखाग्नि देने के लिए बहुओं व बेटियों ने हिम्मत दिखाते हुए नई मिशाल कायम कर दी। बेटियों ने चावलीदेवी को कंधा दिया तो शमशान भूमि में पहुंचकर बहु चंद्रकला ने चावलीदेवी को मुखाग्नि दी।

चावलीदेवी व केसराराम सिहाग के दोनों बेटों रामकुमार सिहाग व देवकृष्ण की असामयिक मृत्यु के बाद इस घर की बेटियों विजेश्वरी, जमना तथा बहुए चंद्रकला व शिमला ने कभी भी दोनों बेटों की कमी महसूस नहीं होने दी। मंगलवार को चावलीदेवी की मृत्यु हुई तो पूरा गांव में एक बार फिर माहौल गममीन हो गया। लेकिन बेटियों व बहुओं की हिम्मत देख पूरा गांव हैरान रह गया।

एक बार फिर अपने बेटों को याद कर आंखें भर लेने वाले केसराराम सिहाग को शकून मिला वहीं चावलीदेवी की आत्मा को भी शांति मिली होगी। वहीं बेटियों व बहुओं द्वारा की गई यह अनूठी पहल इलाके भर को बेटियों के प्रति एक संदेश भी दे गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned