बेटियों के हौसलों को मिली सम्मान की ‘उड़ान’

जिला व ब्लॉक स्तरीय गार्गी सम्मान समारोह में मिले प्रमाण पत्र

4261 बालिकाओं को तोहफा

 

By: Krishan chauhan

Published: 17 Feb 2021, 10:49 AM IST

बेटियों के हौसलों को मिली सम्मान की ‘उड़ान’

जिला व ब्लॉक स्तरीय गार्गी सम्मान समारोह में मिले प्रमाण पत्र

4261 बालिकाओं को तोहफा


श्रीगंगानगर. वसंत पंचमी का दिन मेधावी बेटियों के लिए खुशी की बयार लेकर आया। जिले के सभी ब्लॉक में मंगलवार को बालिका प्रोत्साहन व गार्गी पुरस्कारों के प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। जबकि इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के प्रमाण पत्र केवल जिला मुख्यालय पर स्थित मटका चौक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में वितरित किए गए। बेटियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम कर सबका मनमोह लिया।

बेटियों के चेहरों पर खुशी
इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि उपखंड अधिकारी उम्मेद सिंह रत्नू तथा मुख्य अतिथि विकास गौड़ थे। दोनों अतिथियों ने राज्य सरकार की योजनाओं व बालिका शिक्षा के बढ़ावे की बात करते हुए सम्मानित होने वाली बालिकाओं को बधाई दी। मटका चौक स्कूल के प्रधानाचार्य नरेश कुमार शर्मा ने बताया कि ब्लॉक से गार्गी पुरस्कार के 222, बालिका प्रोत्साहन के 299 व इंदिरा प्रदर्शनी के 28 प्रमाण-पत्रों का वितरण किया गया। इस अवसर पर सीडीइओ हंसराज यादव, एडीइओ ज्योत्स्ना बैलान, एसीबीइओ गोपाल कृष्ण, प्रधानाचार्य सुनील भाटिया, प्रधानाध्यापक राजन शर्मा सहित विभाग के कई अधिकारी, कर्मचारी व अभिभावक उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंच संचालन वेद पाहवा ने किया। जबकि एडीइओ अमरजीत सिंह लहर पदमपुर कार्यक्रम में शामिल हुए।

1.34 करोड़ रुपए खाते में जमा होंगे

शिक्षा विभाग के जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ के समन्वयक भूपेश शर्मा ने बताया कि प्रदेशभर के पंचायत समिति मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालय पर आयोजित समारोह में इस बार एक लाख 77 हजार 992 बालिकाओं को 56.23 करोड़ रुपए का वितरण बैंक खातों के माध्यम से किया जाएगा। जबकि जिले भर से गार्गी पुरस्कार के लिए 46 लाख 35 हजार तथा बालिका प्रोत्साहन के लिए 1.34 करोड़ रुपए की राशि बेटियों के खाते में जमा करवाई जाएगी।
एसडीएम साहब के साथ ‘हैड गर्ल व अव्वल छात्रा ’भी हुई मंचासीन

इस वर्ष मटका चौक स्कूल में हुए गार्गी पुरस्कार समारोह में शिक्षा विभाग के नवाचार के रूप में नियुक्त की गई हैड गर्ल लताशा नारंग व खुशबू को भी बतौर विशिष्ट अतिथि मंच पर बैठाया गया। खुशबू के कक्षा-12 में 97.80 प्रतिशत अंक लेकर श्रेष्ठ रही। इस छात्रा ने बताया कि इस तरह अधिकारियों और गुरुजनों के साथ मंच साझा करना गौरवमयी क्षण रहे। जिसके बारे में कभी नहीं सोचा था।
-यह बेटियां है जिले की प्रियदर्शनियां

जिले भर से कक्षा 10 की कुल 9 बेटियां खुशी, सुनीता, कमलप्रीत कौर, निकिता कटारिया, हर्षप्रीत कौर, हिना रानी, अंजली, अंजली सुथार व गरिमा, 12वीं कला वर्ग से 8 बेटियां अर्चना शर्मा, अमनदीप कौर, खुशबू, सिमरन कौर, गुंजन, कोमल रानी, आरती शर्मा व अनीता,12 वीं विज्ञान वर्ग से 6 बालिकाएं अल्का, खुशदीप कौर, भारती, डिंपल कुमारी, रचना व अनु बाला तथा 12वीं वाणिज्य वर्ग से भी 6 बेटियां वंशिका खेड़ा, खुशप्रीत कौर, मनमीत कौर, कविता, राधिका व कांता वर्मा को इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बेटियों के साथ इनके माता-पिता भी आए हुए थे।
अतिथि के लिए बेटियों को करना पड़ा इंतजार

मटका चौक स्कूल में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सुबह 11.15 बजे तय था। लेकिन मुख्य अतिथि समय पर नहीं आए। इस कारण बेटियों को पुरस्कार व सम्मान के लिए इंतजार करना पड़ा। हालांकि इस बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया। यहां पर अतिथि श्रीगंगानगर विधायक थे।
फैक्ट फाइल

गार्गी पुरस्कार की पात्र बालिकाएं-1545
बालिका प्रोत्साहन कला वर्ग-2073

बालिका प्रोत्साहन वाणिज्य वर्ग-76
बालिका प्रोत्साहन विज्ञान वर्ग-538

इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार- 29
.....................

इस वर्ष जिले से इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के लिए दिव्यांग व बीपीएल दोनों श्रेणियों के अन्तर्गत 10 वीं और 12वीं के तीनों वर्गो में सरकारी स्कूलों से ही छात्राओं का चयन हुआ है। पुरस्कार राशि सीधे बालिकाओं के बैंक खाते में ही जमा करवाई जानी है।

-हंसराज यादव, सीडीइओ, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned