योजनाओं का लाभ देने की मांग, ग्रामीणों का धरना

योजनाओं का लाभ देने की मांग, ग्रामीणों का धरना
योजनाओं का लाभ देने की मांग, ग्रामीणों का धरना

Ajay Bahadur | Updated: 23 Sep 2019, 06:46:57 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

पिछले 20 सालों से लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है, लेकिन इस बार सम्बंधित विभाग द्वारा जानबूझकर गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अनेक सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित किया जा रहा है।

अनूपगढ़ (श्रीगंगानगर). तहसील की ग्राम पंचायत 27 ए के ग्रामीणों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के साथ प्रधान मंत्री आवास योजना को शुरू करवाने की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना लगा दिया। गांव 27 ए की महिलाओं के साथ अनेक ग्रामीण धरने पर बैठे। ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर मांग की है कि गांव 27 ए में काफी सालों से आबादी बसी हुई है तथा लोग स्थायी रूप से यहां निवास कर रहे हैं । पिछले 20 सालों से लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है, लेकिन इस बार सम्बंधित विभाग द्वारा जानबूझकर गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अनेक सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित किया जा रहा है। इस सम्बंध में 1 महीनें पूर्व भी ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की थी, परन्तु अभी तक प्रशासन द्वारा किसी भी जन कल्याणकारी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं दिया गया। ग्रामीणों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि जब तक प्रशासन उनकी मांग नहीं मान लेता तब तक उपखंड कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगा और आवश्यकता पडऩे पर इस आंदोलन को तेज भी किया जा सकता है। गांव 27 ए. के ग्रामीण मनवीर ङ्क्षसह ने बताया कि इस बार गरीब ग्रामीणों को पट्टे नहीं होने की वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रख रहा है, जबकि पूर्व में इन्हें अनेक योजनाओं का लाभ मिल चुका है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned