मास्क व हेंड सेजेटाइजर की मांग बढ़ी, ब्रिकी पर रखनी होगी निगरानी

अब रियायती दर पर मिलेंगे मास्क,प्रतिदिन तीन से पांच निरीक्षण व छापा की करनी होगी कार्रवाई

मास्क व हेंड सेजेटाइजर की मांग बढ़ी, ब्रिकी पर रखनी होगी निगरानी
- अब रियायती दर पर मिलेंगे मास्क,प्रतिदिन तीन से पांच निरीक्षण व छापा की करनी होगी कार्रवाई
श्रीगंगानगर.कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए जिला मुख्यालय व ब्लॉक स्तर पर मास्क व हेंड सेनेटाइजर की मांग बढ़ती जा रही है जबकि इसकी आपूर्ति मांग के अनुरूप अभी हो नहीं रही है। इस कारण बाजार में कालाबाजारी की शिकायतें प्रशासन को मिल रही है। इसको लेकर विभाग की टीम ने कई मेडिकल स्टोर व सर्जिकल दुकानों पर औचक छापामार कार्रवाई करते हुए जुर्माना तक लगाया है।
वहीं,विभाग ने प्रत्येक औषधि नियंत्रण अधिकारी को कम से कम तीन से पांच निरीक्षण व छापा की कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि सर्जिकल मास्क,हेंड सेनेटाइजर की क्रय-विक्रय पर पूर्ण निगरानी रखी जाए तथा विभाग को इसकी रिपोर्ट भेजी जाए कि कहीं कालाबाजारी तो नहीं हो रही है एवं प्रिंट से ज्यादा मूल्य पर मास्क व हेंड सेनेटाइजर की विक्रय तो नहीं की जा रही है। साथ ही मास्क व हेंड सेनेटाइजर की गुणवत्ता को लेकर चिंता वक्त करते हुए इनके नमूने लेने की कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है। साथ ही औषधि नियंत्रण प्रथम व द्वितीय को इसकी पालना रिपोर्ट से अवगत करवाने के लिए पाबंद किया है।
दवा दुकानदारों को किया पाबंद
जबकि अब रसद व औषधि विभाग ने सभी दवा दुकानदारों को कोरोना वायरस संक्रमण रोधी मास्क की कालाबाजारी नहीं करने और आमजन को यह मास्क रियायती दर पर उपलब्ध करवाने के लिए पाबंद किया है। जिला रसद अधिकारी राकेश सोनी व सहायक औषधि नियंत्रक श्रीगंगानगर डीएस उप्पल की अध्यक्षता में दवा दुकानदारों की हुई मीटिंग में यह निर्देश दिए हैं। इस दौरान प्रवर्तन अधिकारी संदीप गौड़,सुरेश गौड़, औषधि नियंत्रण अधिकारी श्रीगंगानगर पंकज जोशी व रामपाल, श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र चुघ राजा,सचिव मदन अरोड़ा,नरेश शर्मा, इंद्रजीत नागपाल,रजनीश मारवाह, गौरव जैन के अलावा सर्जिकल के दुकानदार शामिल हुए। इसमें थ्री लेयर मास्क महंगे दामों पर बेचे जाने की शिकायत मिली थी।
मूल्य से ज्यादा वसूली पर कीजिए शिकायत
रसद विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मास्क एवं हैंड सेनेटाजर को खरीदते समय पैकेट पर फर्म का नाम,पता,एमआरपी,संख्या व मात्रा जरुर देखें। कोई मास्क एवं हैंड सेनेटाइजर के एमआरपी से ज्यादा वसूलता है तो उपभोक्ता विभाग की हेल्पलाइन 18001806030 पर शिकायत की जा सकती है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned