scriptबारिश के कारण बढ़ी यूरिया की मांग, कतारों में किसान | Demand for urea increased due to rain, farmers in queues | Patrika News

बारिश के कारण बढ़ी यूरिया की मांग, कतारों में किसान

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 12, 2022 08:50:27 pm

Submitted by:

sadhu singh

जितेंद्र ओझासूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). पिछले दिनों हुई बारिश के कारण क्षेत्र में खड़ी फसलों में छिडक़ाव के लिए यूरिया की मांग एकाएक बढ़ गई है। गौरतलब है कि इस बार टिब्बा क्षेत्र में किसानों ने गेहूं के बजाय सरसों की तरफ रुझान दिखाया है। क्षेत्र में यूरिया खाद के लिए मारामारी हो रही है।

बारिश के कारण बढ़ी यूरिया की मांग, कतारों में किसान

बारिश के कारण बढ़ी यूरिया की मांग, कतारों में किसान

जितेंद्र ओझा
सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). पिछले दिनों हुई बारिश के कारण क्षेत्र में खड़ी फसलों में छिडक़ाव के लिए यूरिया की मांग एकाएक बढ़ गई है। गौरतलब है कि इस बार टिब्बा क्षेत्र में किसानों ने गेहूं के बजाय सरसों की तरफ रुझान दिखाया है। क्षेत्र में यूरिया खाद के लिए मारामारी हो रही है। जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह करीब साढ़े बारह बजे बड़ी संख्या में किसान नई धानमंडी से सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय पहुंचे। लेकिन यूरिया नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों ने सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय के बाहर सडक़ के दोनों तरफ नारेबाजी करते हुए जाम लगाया। वही कार्यालय के बाहर सडक़ पर धरना लगाया। सूचना मिलने पर सिटी थाना से एसआई मोटाराम, ओमप्रकाश मान, एएसआई बिरजू सिंह पुलिस जाब्ता के साथ मौके पर पहुंचे और किसानों से समझाइश कर आधे घण्टे में जाम खुलवाया।
यूरिया की पर्ची के लिए लगी लम्बी कतार
वही यूरिया के लिए किसानों के पहुंचने की सूचना मिलने पर एसडीएम कपिल यादव ने सहायक कृषि अधिकारी महेन्द्र कुलडिय़ा को ऑफिस में बुलाकर यूरिया की स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा किसानों की समस्या का समधान करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में यूरिया के स्थानीय डीलरों से स्टॉक के बारे में जानकारी ली। यूरिया की पर्चियां लेने के लिए किसानों की लम्बी कतारे लगी। देर शाम तक पुलिस पहरे में पर्ची वितरण कार्य हुआ। सहायक कृषि अधिकारी महेन्द्र कुलडिया ने बताया कि कृषि सेवा सहकारी समिति, रांका ट्रेडिंग कम्पनी, नार्कोडा ट्रेडिंग कम्पनी की 200-200, श्रीश्याम की 35 व राजस्थान पेस्टीसाइड की 130 पर्चियां यूरिया के लिए किसानों में वितरित की गई है। सभी दुकानों पर यूरिया आने पर ही खाद के बैग दिए जाएंगे।
765- पर्चियां वितरित
01 – पर्ची पर एक बैग मिलेगा
38,536- हैक्टेयर में गेहूं बिजाई
34,668- हैक्टेयर में सरसों बिजाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो