scriptकोरोना वायरस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की डिजिटल पहल | Digital initiative of Ministry of Human Resource Development regardin | Patrika News

कोरोना वायरस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की डिजिटल पहल

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 29, 2020 09:47:41 am

Submitted by:

Krishan chauhan

बाधामुक्त पढाई करें विद्यार्थी,जारी रहेगी परीक्षा तैयारी

कोरोना वायरस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की डिजिटल पहल

कोरोना वायरस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की डिजिटल पहल

कोरोना वायरस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की डिजिटल पहल
—बाधामुक्त पढाई करें विद्यार्थी,जारी रहेगी परीक्षा तैयारी

पत्रिका एक्सक्लूसिव–कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सीबीएसई और सभी राज्यों के बोर्ड ने सारी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इस अवधि में शिक्षकों को घर से ही विभिन्न गतिविधियों को अंजाम देने को कहा गया है। उसमें ऑनलाइन कॉन्टेंट तैयार करना,ऑनलाइन पढ़ाई और ऑनलाइन मूल्यांकन का काम शामिल है। साथ ही छात्रों के लिए डिजिटल अध्ययन के लिए प्रोत्साहित किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए मुहैया कराए गए प्लेटफॉर्म के बारे में भी बताया गया है कि जिसके माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।
स्कूल शिक्षा के लिए उपलब्ध हैं ये डिजीटल पोर्टल

1.क्यू आर कोड आधारित दीक्षा ऐप
दीक्षा एक बेहद उपयोगी प्लैटफॉर्म है। यहां शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों के लिए पढऩे-पढ़ाने की रोचक सामग्री उपलब्ध है।इसमें कक्षा 6 से 10 की किताबों का अध्ययन क्यू आर कोड के माध्यम से किया जा सकता है।
2. ई-पाठशाला–इस पोर्टल पर 1886 ऑडियो सामग्री, 2000 विडियो, 696 ई-पुस्तकें और 504 फ्लिप पुस्तकें उपलब्ध हैं।

3.स्वयं पोर्टल—इस ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म एनसीईआरटी ने क्लास नौवीं से 12वीं कोर्स मॉड्यूल विकसित किए हैं।
4.राष्ट्रीय मुक्त शैक्षिक संसाधन कोष–इसमें कुल 14,527 फाइलें हैं जिनमें से 401 संकलन, 2779 दस्तावेज, 1345 संवादात्मक सामग्री, 1664 ऑडियो सामग्री, 2,586 तस्वीरें और 6,153 विडियो कार्यक्रम हैं।

5.स्वयं प्रभा डिजीटल–इसमें पाठ्यक्रम के मुताबिक स्कूली शिक्षा की ई-क्लास प्रसारित की जायेगी जिसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य, परफार्मिंग आर्ट, सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, कानून, चिकित्सा, कृषि और मानविकी विषयों संबंधी सामग्री उपलब्ध है।
उच्च शिक्षा के लिए उपलब्ध हैं ये पोर्टल

1.निष्ठा ऐप— निष्ठा एक ऐसा ऐंड्रॉयड ऐप है जिस पर विद्यार्थी डाइट, डीएलएड संस्थाओं के शिक्षक और शिक्षक प्रशिक्षक सभी पाठ्यक्रम -मॉड्युलस्, विडियो, ऑडियो और अन्य चीजें किसी भी समय, कहीं भी, निशुल्क ऑनलाइन देख सकते हैं।
2.स्वयं प्लेटफार्म–यहां स्नातक और स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम उपलब्ध होते हैं जो परस्पर संवाद पर आधारित हैं और देश के बेहतरीन शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं।यह उच्च शिक्षा के लिए है यानी यहां स्कूली शिक्षा से संबंधित सामग्री उपलब्ध नहीं होगी।
नि:शुल्क मिलेगी सुविधाएं-इन सभी प्लेटफॉर्मों पर लॉगिन सुविधाएं मुफ्त हैं। उपरोक्त के अलावा, छात्र घर पर रहने के दौरान भारत सरकार के कार्यक्रमों मसलन एक भारत श्रेष्ठ भारत,स्वच्छ भारत अभियान,जल शक्ति अभियान,बैन ऑन सिंगल प्लास्टिक यूज और फिट इंडिया के तहत प्रोजेक्ट भी बना सकते हैं।
लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो। इसलिए एमएचआरडी की डिजिटल पहल के तहत विभिन्न ऐप,वेब पोर्टल और चैनल उपलब्ध हैं। साथ ही एनसीआरटी वेबसाइट से कक्षा 1 से 12 की ई-बुक भी डाउनलोड की जा सकती हैं।
भूपेश शर्मा,सहसंयोजक जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो