धानमंडी में ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन का गोदाम को लेकर विवाद, एक बार गेहूं का उठाव रोका

-एफसीआइ डीएम के साथ वार्ता, दोपहर बाद फिर गेहूं का उठाव किया शुरू

By: Krishan chauhan

Published: 03 Jun 2020, 09:57 AM IST

धानमंडी में ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन का गोदाम को लेकर विवाद, एक बार गेहूं का उठाव रोका

-एफसीआइ डीएम के साथ वार्ता, दोपहर बाद फिर गेहूं का उठाव किया शुरू

श्रीगंगानगर. नई धानमंडी श्रीगंगानगर में मंगलवार को ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन का गोदाम को लेकर विवाद हो गया। इस कारण दोपहर तक गेहूं का उठाव बाधित रहा। सुबह सौ से अधिक ट्रॉली श्रीकरणी मार्ग पर गोदाम में उतारने के लिए भेज दी गई। यूनियन के अध्यक्ष साधुराम ने बताया कि वहां पर ट्रक से गेहूं उतारा जा रहा है जबकि ट्रॉलियों को गेहूं के लिए गोदाम नहीं दिया जा रहा है।

एफसीआइ ने कहा कि गोदाम भर चुका है और अब ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन को सूरतगढ़ मार्ग पर एक गोदाम दिया गया है। टै्रक्टर-ट्रॉली यूनियन ने विरोध करते हुए गेहूं उठाव का कार्य रोक दिया।

वार्ता में हुआ समझौता
एफसीआइ के डीएम भट्ट, एफसीआइ प्रभारी श्रीगंगानगर अशोक चौधरी, एफसीआइ के ठेकेदार मूलचंद व ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन अध्यक्ष साधुराम के साथ वार्ता हुई। वार्ता में सूरतगढ़ मार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन को अलग से एक गोदाम देना तय किया गया है। इसके बाद यूनियन ने दोपहर बाद फिर से गेहूं का उठाव शुरू कर दिया गया। श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ संयुक्त व्यापार संघ के जिलाध्यक्ष हनुमान गोयल ने बताया कि अधिकारियों से वार्ता के बाद मंडी में गेहूं का उठाव बाद में शुरू कर दिया गया। मंडी में मंगलवार को 30 हजार थैले गेहूं का उठाव किया गया। बारिश का मौसम है। इसमें गेहूं का उठाव तेजी से होना चाहिए।

मंडी में साढ़े तीन लाख थैले गेहूं का उठाव बाकी

नई धानमंडी श्रीगंगानगर में एफसीआइ के साढ़े तीन लाख थैले गेहूं का उठाव बाकी पड़ा है। मंगलवार को 50 हजार थैले गेहूं का बारदाना एफसीआइ ने और वितरित कर दिया। मंडी में एफसीआइ ने अभी तक 14 लाख थैले गेहूं की खरीद की है। इसमें दस लाख थैले गेहूं का उठाव किया है। सोमवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने एफसीआइ के डीएम व मंडी समिति सचिव की मीटिंग में गेहूं के उठाव में तेजी लाने के लिए पाबंद किया है।

ट्रैक्टर-ट्रॉली यूनियन को सूरतगढ़ मार्ग पर अलग से एक गोदाम दे दिया है। एक बार गेहूं उठाव में यूनियन ने हंगामा करते हुए कार्य बाधित किया था। इसके बाद ठेकेदार व यूनियन पदाधिकारियों से वार्ता कर मामला निपटा दिया। अब गेहूं का उठाव जारी है।
लोकेश ब्रहम भट्ट, डीएम, एफसीआइ, श्रीगंगानगर।

ई-पास से सवा पांच सौ ट्रॉली गेहूं मंगवाया

नई धानमंडी श्रीगंगानगर में दो दिन से गेहूं की आवक बहुत कम थी। कृषि उपज मंडी समिति अनाज के सचिव लाजपतराय खुराना ने बताया कि बुधवार को मंडी समिति ने ई-पास जारी कर सवा पांच सौ ट्रॉली गेहूं की मंगवाई है। इसके लिए व्यापारी व संबंधित किसानों को ई-पास जारी कर पाबंद कर दिया है। गेहूं के अलावा अन्य कृषि जिन्सों के लिए ई-पास की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned