scriptजिला अस्पताल हुआ फुल, निजी अस्पताल का हिस्सा अधिग्रहित कर सौ बेड पर भर्ती होंगे कोरोना मरीज | District hospital becomes full, corona patients will be admitted on hu | Patrika News

जिला अस्पताल हुआ फुल, निजी अस्पताल का हिस्सा अधिग्रहित कर सौ बेड पर भर्ती होंगे कोरोना मरीज

locationश्री गंगानगरPublished: May 14, 2021 11:32:24 pm

Submitted by:

Raj Singh

15 डॉक्टर व 35 नर्सिंगकर्मी लगाए जाएंगे, अन्य सभी व्यवस्था करने के निर्देश

जिला अस्पताल हुआ फुल, निजी अस्पताल का हिस्सा अधिग्रहित कर सौ बेड पर भर्ती होंगे कोरोना मरीज

जिला अस्पताल हुआ फुल, निजी अस्पताल का हिस्सा अधिग्रहित कर सौ बेड पर भर्ती होंगे कोरोना मरीज

श्रीगंगानगर. राजकीय जिला चिकित्सालय के कोविड जोन में हनुमानगढ़, पंजाब व जिले के ग्रामीण इलाके से लगातार कोविड मरीजों के आने से अस्पताल फुल हो गया है। इसको लेकर गुरुवार को सभी चिकित्सक प्रशासनिक अधिकारियों से मिले और स्थिति से अवगत कराया। इसको देखते हुए शुक्रवार को जिला कलक्टर के निर्देश पर एसएस टांटिया एण्ड रिसर्च सेंटर में प्रथम तल को अधिग्रहित कर सौ बेड का कोविड अस्पताल शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद हरकत में आए चिकित्सा प्रशासन की ओर से इसमें करीब 15 डॉक्टर, 35 नर्सिंगकर्मी व अन्य व्यवस्थाओं के आदेश जारी किए गए है। शनिवार दोपहर बाद से यह सौ बेड का कोविड अस्पताल शुरू होने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को राजकीय चिकित्सालय के कोविड जोन व परिसर में कुल 256 कोविड पॉजिटिव व संदिग्धों का इलाज चल रहा था और शुक्रवार को सुबह से ही मरीजों आना लगा रहा तथा शाम तक कुल 265 मरीज हो गए, जबकि चार-पांच को डिस्चार्ज भी किया गया था। अस्पताल में बढ़ते कोरोना संक्रमितों व घटते संसाधनों को लेकर गुरुवार रात को पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, डॉ. केएस कामरा सहित अन्य डॉक्टर, नर्सिंगकर्मी एडीएम प्रशासन से मिले थे और अस्पताल में मरीजों की हालत अब नहीं देखे जाने की बात कही थी। जहां चिकित्सक व नर्सिंगकर्मी लगातार 16 से 20 घंटे काम कर रहे हैं लेकिन मरीजों को फिर भी बेड, ऑक्सीजन व वेंटीलेटर कम पड़ रहे हैं।
इसके बाद प्रशासन हरकत में आया।
शुक्रवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर जाकिर हुसैन अन्य प्रशासनिक अधिकारी कोविड अस्पताल के लिए जगह की तलाश शुरू कर दी और दोपहर तक प्रशासन ने सीएमएचओ को आदेश दिए कि अस्पताल में बढ़े मरीजों को देखते हुए एसएस टांटिया एमसीएच एण्ड रिसर्च सेंटर के प्रथम तल में सौ बेड का अस्पताल शुरू किया जाएगा।
इसके बाद प्रशासनिक, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने वहां का निरीक्षण किया। इसके साथ अन्य कई स्थान भी देखे, जहां कोविड सेंटर शुरू किया जा सके। इसके बाद सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरडा ने टांटिया में सौ बेड के अस्पताल में व्यवस्थाओं के लिए रात को डॉक्टरों, नर्सिंगकर्मियों, सफाई व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, दवाओं के लिए संबंधित विभागों को पत्र भेज दिए।

कोविड अस्पताल में होंगे सौ बेड
– चिकित्साकर्मियों ने बताया कि 26 बेड आईसीयू व 64 बेड सामान्य की व्यवस्था रहेगी। जिसमें सभी प्रकार के उपकरण, डॉक्टर, नर्सिंगकर्मी, दवाओं की व्यवस्था सीएमएचओ को करने के निर्देश मिले हैं। जिससे वहां कोरोना मरीजों को जल्द से जल्द भर्ती करना शुरू किया जा सके। इससे अस्पताल पर दबाव कम हो और मरीजों को राहत मिले।

सीएचसी से दस डॉक्टर व 11 नर्सिंगकर्मी बुलाए
– चिकित्साकर्मियोंं ने बताया कि सौ बेड के कोविड अस्पताल के लिए सीएमएचओ ने शिवपुर से डॉ. हिमांशु शर्मा, डॉ. मेघा नोखवाल, रावला से डॉ. दिनेश जेदी, रिडमलसर से डॉ. दीपक महेन्द्रा, लालगढ़ से डॉ. काजल गोदारा, राजियासर से डॉ. महेश मीणा, अनूपगढ़ से डॉ. सुश्रुत यादव, लाधूवाला से डॉ. भरत बैरवा, महियावाली से डॉ. हरजिन्द्र, घमूडवाली से डॉ. ज्योति बिश्नोई, चूनावढ़ से डॉ. अंकुल सुभाष को बुलाया है। वहीं विभिन्न सीएचसी व पीएचसी से 11 नर्सिंगकर्मी बुलाए हैं। वहीं सुपरविजन व समन्वयक को तीन कॉर्मिकों को बुलाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो