पैनल में पैरामीटर गायब होने से हडक़ंप

Jai Narayan Purohit | Publish: Dec, 08 2018 10:41:54 PM (IST) | Updated: Dec, 08 2018 10:41:55 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

सूरतगढ़ थर्मल.

सूरतगढ़ तापीय परियोजना की 250 मेगावाट की प्रथम इकाई के नियंत्रण कक्ष के पैनल्स में सभी पैरामीटर गायब होने से इकाई परियोजना में हडक़म्प मच गया है। नियंत्रण कक्ष में ड्यूटी कर रहे अभियंताओं को इकाई के बॉयलर, टर्बाइन, जनरेटर, सहित अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों के पैरामीटर नजर नही आने से इनके दबाव और अन्य क्रियाओं के नियंत्रण में परेशानी आ रही है। इकाई के ट्रिप होने की आशंका बनी हुई है।


मिली जानकारी के अनुसार शक्रवार से उत्पादन कर रही परियोजना की 250 मेगावाट की एक मात्र प्रथम इकाई के नियंत्रण कक्ष में लगे सभी पैनल्स में तकनीकी खराबी के कारण सभी पैरामीटर्स गायब हो गए जिसके कारण इकाई के बॉयलर, टरबाईन, कोल मिल, जनरेटर, स्टीम प्रेशर और बॉयलर ड्रम लेवल आदि का नियंत्रण नही हो पा रहा है। जिसके कारण कभी भी इकाई ट्रिप हो सकती है।


मुख्य अभियंता हरीबाबू गुप्ता ने बताया कि इकाई के सभी प्रोटेक्शन सुचारू रूप से कार्य कर रहे है। परियोजना के अभियंता इकाई के नियंत्रण कक्ष में आई तकनीकी खराबी को जांचने में लगे है। बैकअप पैनल्स से पैरामीटर्स को नियंत्रित करने का प्रयास चल रहा है। किसी भी विकट स्थिति में इकाई को ट्रिप कर दिया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned