दीपावली को बचे सात दिन, 93 ही लाइसेंस जारी

pawan uppal

Publish: Oct, 13 2017 06:16:54 (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
दीपावली को बचे सात दिन, 93 ही लाइसेंस जारी

हिंदूओं के सबसे बड़े त्यौहार दीपावली को सात दिन बचे हैं और शहर के लिए गुरुवार शाम तक पटाखा बिक्री लाइसेंस 93 ही जारी हुए हैं।

श्रीगंगानगर.

हिंदूओं के सबसे बड़े त्यौहार दीपावली को सात दिन बचे हैं और शहर के लिए गुरुवार शाम तक पटाखा बिक्री लाइसेंस 93 ही जारी हुए हैं। ऐसे में शहर में संचालित हो रही पटाखा फेक्ट्री संचालक असमंजस में हैं कि वे क्या करें। क्योंकि पटाखों की दुकान लगाने के लिए आवेदन करने वालों ने फेक्ट्री संचालकों को ऑर्डर तो एडवांस में दे दिए लेकिन साथ में शर्त रखी है कि अगर उनको लाइसेंस मिला तो ही वे पटाखों का स्टॉक उठाएंगे। दूसरी तरफ जीएसटी के कारण भी पटाखों के खर्च में 20 से 30 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। कच्चा माल महंगा मिल रहा है और तैयार माल पर फिर से जीएसटी लग रही है, इस तरह से दोनों तरफ लग रही जीएसटी ने पटाखा महंगा कर दिया है।


कच्चा माल हुआ महंगा
पटाखा फैक्ट्री संचालकों की मानें तो श्रीगंगानगर में फूलझड़ी, मिट्टी के अनार और सूतली बम तैयार किए जाते हैं। फूलझड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाला केमिकल महंगा हो गया है, वहीं मिट्टी के अनार में इस्तेमाल होने वाले मिट्टी के बर्तन महंगे हुए हैं और सूतली बम पर लगने वाली जूट ऊंचे रेट पर मिलने के कारण इनको बनाने में 20 से 30 फीसदी तक अधिक रुपए लग रहे हैं।
आवेदन करने की अंतिम
तिथि : 10 अक्टूबर
आवेदन आए : 156
अब तक लाइसेंस जारी हुए : 93
2017 में लाइसेंस की फीस : 600
2016 में लाइसेंस की फीस : 200
2016 में जारी हुए लाइसेंस : 168


पहले पूरे साल में पटाखे बनाने का काम चलता था, अब त्यौहार सीजन में ही पटाखों का काम चल रहा है। जीएसटी लगने के बाद 20 से 30 फीसदी तक पटाखा महंगा हो गया है। दूसरा अब तक बहुत कम संख्या में लाइसेंस जारी हुए हैं। लाइसेंस जारी करने का समय दीपावली से करीब एक माह पहले किया जाना चाहिए।
मोहम्मद असलम,
पटाखा फैक्ट्री संचालक।
जांच के बाद गुरुवार शाम तक 93 पटाखा दुकानों के लिए लाइसेंस जारी कर दिए गए हैं। 10 अक्टूबर तक आवेदन करने वाले सभी आवेदकों की जांच कर शुक्रवार को मानकों को पूरा करने वाले सभी दुकानदारों के लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे।
वीरेंद्र वर्मा,
अतिरिक्त जिला कलक्टर (सतर्कता)


निर्धारित मापदंडों की पालना के निर्देश


श्रीगंगानगर.

जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने दीपोत्सव पर कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा पटाखों की बिक्री निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप करने के संबंध में जिले के समस्त एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति या दुकानदार बिना आतिशबाजी लाइसेंस के पटाखों की बिक्री नहीं करे और न ही खुले स्थान पर पटाखों की बिक्री करे। पक्की तामीरशुदा दुकान के अन्दर ही पटाखों की बिक्री करे। समस्त स्थानों का शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन किया जाए। जांच में यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि कोई भी व्यक्ति बिना लाइसेंस के पटाखा विक्रय करते हुए पाया जाए तो उसके विरुद्ध विस्फोटक एक्ट में कार्रवाई की जाए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned