कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम व प्रभावी व्यवस्था व मॉनिटरिंग के लिए डॉ.बराड़ व सैनी को प्रभारी लगाया

-जिला कलक्टर ने कोविड-19 को लेकर एक आदेश जारी सीएमएचओ डॉ.मेहरड़ा व पीएमओ डॉ.कामरा के स्थान पर दो अन्य अधिकारी व डॉक्टर को प्रभारी लगाकर कोविड-19 की समस्त जिम्मेदारी सौंपी

By: Krishan chauhan

Published: 06 Apr 2020, 10:04 AM IST

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम व प्रभावी व्यवस्था व मॉनिटरिंग के लिए डॉ.बराड़ व सैनी को प्रभारी लगाया
-जिला कलक्टर ने कोविड-19 को लेकर एक आदेश जारी सीएमएचओ डॉ.मेहरड़ा व पीएमओ डॉ.कामरा के स्थान पर दो अन्य अधिकारी व डॉक्टर को प्रभारी लगाकर कोविड-19 की समस्त जिम्मेदारी सौंपी
श्रीगंगानगर.कोविड-19 का जिला मुख्यालय व उपखंड क्षेत्र में कोविड-19 वायरस की प्रभावी रोकथाम,क्वारेंटाइन केंद्रों व लाइसोलेशन केंद्रों की समुचित व्यवस्थाओं का प्रभावी पर्यवेक्षण व संचालन करने के लिए आरसीएचओ डॉ.एचएस बराड़ को कोविड-19 का प्रभारी बनाया गया है। जबकि राजकीय जिला अस्पताल में आइसोलशन व क्वारेंटाइन केंद्रों तथा कोविड-19 की रोकथाम एवं समस्त व्यवस्थाओं के लिए डॉ.पवन सैनी को प्रभारी नियुक्त किया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि जिला कलक्टर कोविड-19 वायरस के प्रभावी रोकथाम को लेकर दोनों अधिकारियों की वर्किंग से संतुष्ट नहीं बताए जा रहे हैं। साथ ही पिछले दिनों एक युवती का आइसोलशन व क्वारेंटाइन में व्यवस्थाओं को लेकर कई गंभीर सवाल भी उठाए थे।
जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने एक आदेश जारी कर सीएमएचओ डॉ.गिरधारी लाल मेहरड़ा को डॉ.बराड़ एवं पीएमओ डॉ.केएस कामरा को डॉ.सैनी का सहयोग करने के लिए पाबंद किया है। जिला कलक्टर ने दोनों प्रभारी अधिकारियों को पाबंद किया है कि वो आवंटित कार्यों की प्रभावी मॉनीटरिंग कर प्रगति रिपोर्ट से समय-समय पर अवगत करवाएंगे। वहीं,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी जिला चिकित्सालय इन दोनों अधिकारियों का पूर्ण सहयोग करने तथा आवश्यकता व मांग के अनुसार संस्थान एवं संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए पाबंद किया है। साथ ही जिला कलक्टर की ओर से 30 मार्च 2020 को बनाई गई क्रय कमेटी के लिए आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण व दवाइयों को क्रय किया जाना सुनिश्चित करेंगे। इससे जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम सुनिश्चित की जा सकें।वहीं,दोनों अधिकारियों शुक्रवार को जिला कलक्टर से मिलकर व्यवस्थाओं पर चर्चा की। डॉ.सैनी ने जिला चिकित्सालय में डॉक्टर्स व नर्सिंग प्रभारी आदि से मीटिंग कर व्यवस्थाओं को देखा।
डॉ.बराड़ को प्रभारी बनाकर दी जिले की जिम्मेदारी
आरसीएचओ डॉ.बराड़ को कोविड-19 की रोकथाम के लिए जिले के समस्य कार्यों का प्रभारी बनाकर कार्य करने के लिए पाबंद किया है। इनमें जिला चिकित्सालय में कोविड-19 की रोकथाम व उपाय के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग संबंधी समस्त गतिविधियों का परस्पर समन्वय व संचालन करेंगे। जिला एवं ब्लॉक मुख्यालय पर आइसोलेशन एवं क्वारेंटाइन के लिए राजकीय व निजी चिकित्सकों,नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाना। अस्पताल व भवन चिन्हित कर गाइड लाइन अनुसार समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना। राजकीय व निजी चिकित्सकों,नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाना और समस्त विभागीय दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए आपसी समन्वय रखना शामिल है।
कोविड-19 व अन्य व्यवस्थाओं की दी जिम्मेदारी
--जिला कलक्टर ने एक परिपत्र जारी कर डॉ.सैनी को जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन व क्वारेंटाइन केंद्र संबंधी समस्त व्यवस्थाओं का कार्य,राजकीय व निजी चिकित्सकों,नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाप की ड्यूटी लगाने,आरआरटी का नियंत्रण व विभागीय दिशा-निर्देशानुसार कोविड-19 के सैंपल लेकर जांच करवाना। आवश्यकता पडऩे पर जिला मुख्यालय पर अन्य अस्पतालों का निर्धारण कर प्रशासन को सूचित करना। समस्त विभागीय दिशा-निर्देशों की पालना करवाना व कोविड-19 के प्रभारी के साथ निरंतर समन्वय एवं सहयोग करना।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned