बेरोजगारों को सपना दिखाकर नौकरी दिलाने का दावा निकला फर्जी

Surender Kumar Ojha | Updated: 13 Sep 2019, 08:09:38 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

claim of providing jobदिल्ली की एक कथित प्लेसमेंट एजेंसी की ओर से जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवकों को केा सुरक्षा गार्ड और सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती किए जाने का दावा फर्जी निकला.

श्रीगंगानगर। दिल्ली की एक कथित प्लेसमेंट एजेंसी की ओर से जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवकों को केा सुरक्षा गार्ड और सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती किए जाने का दावा फर्जी निकला। एक शिकायत पर जब जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ स्वामी ने अपने स्तर पर प्रारभिंक जांच कराई तो यह पूरा फर्जीवाड़ा सामने आ गया।

इस पर तत्काल उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय को सूचना देकर तलब किया। इस संबंध में जिला रोजगार अधिकारी ने 16 सितम्बर से शुरू होने वाले केम्पस प्लेसमेंट के आयोजन पर तत्काल रोक लगा दी है। सीईओ स्वामी ने बताया कि इस मामले की विशेष जांच करने के आदेश भी किए है। अब संबंधित कथित प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो सकती है।

कथित प्लेसमेंट एजेंसी ने बेरोजगारों को नौकरी का सब्जबाग ऐसा दिखाया कि अधिकारी भी झांसे में आ गए। सीईओ की माने तो पिछले दिनों जिला रोजगार अधिकारी की ओर से 3 सितम्बर 2019 को एक आदेश जारी किया था। इसमें श्रीगंगानगर, सादुलशहर, श्रीकरणपुर, पदमपुर, रायसिंहनगर, घड़साना, अनूपगढ़, श्रीविजयनगर और सूरतगढ़ पंचायत समिति के विकास अधिकारियों को कैम्पस प्लेसमेंट आयोजन के संबंध में कहा गया था।
इस आदेश में यह बताया गया था कि उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय श्रीगंगानगर और भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकर के पसारा एक्ट 2005 के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को सुरक्षा गार्ड एवं सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए चयन परीक्षा कार्यक्रम श्रीगंगानगर में 16 सितम्बर से लेकर 26 सितम्बर तक आयोजित प्लेसमेंट शिविर में अभ्यार्थियों की भर्ती की जाएगी। इस कथित एजेंसी की जांच पड़ताल के यह शिविर आयोजित करने के आदेश भी कर दिए गए।
इस एजेंसी और उपश्रम रोजगार कार्यालय की ओर से सादुलशहर पंचायत समिति में 16 सितम्बर को, श्रीकरणपुर पंचायत समिति में 17 को, पदमपुर में 18 को, रायसिंहनगर में 19 को, अनूपगढ़ में 20 को, घड़साना में 23 को, श्रीविजयनगर में 24 को, सूरतगढ़ में 25 को और श्रीगंगानगर पंचायत समिति में यह 26 सितम्बर को शिविर आयोजित होने थे। यह दिखाया था बेरोजगारों को सब्जबाग इस आदेश में यह भी अंकित किया था कि सुरक्षा गार्ड की मासिक 12 हजार से 15 हजार रुपए वेतनमान और सुपरवाइजर को मासिक 14 से 18 हजार रुपए वेतनमान, पीएफ, ग्रेच्यूटी बोनस, ईएसआई, मेडिकल की सुविधा, इंशोरेंस की सुविधा, सालाना वेतनवृद्धि, प्रमोशन आदि की सुविधा का सब्जबाग दिखाया गया था।

इस आदेश में अभ्यर्थी का भर्ती स्थल पर ही रजिस्ट्रेशन करने, सैंकण्डरी उत्तीर्ण या अनुत्र्तीण होने, अभ्यर्थी की लंबाई 168सेमी, वजन 55 किलोग्राम, सीना 80-85 सेमी, आयु 20 से 35 वर्ष तक, सुपरवाइजर के लिए आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक की योग्यताएं भी मांगी गई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned