scriptबॉर्डर पार मादक पदार्थो की थम नहीं रही तस्करी | Drug smuggling is not stopping across the border | Patrika News

बॉर्डर पार मादक पदार्थो की थम नहीं रही तस्करी

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 17, 2021 02:27:08 pm

Submitted by:

surender ojha

Drug smuggling is not stopping across the border- पाकिस्तान से फेंके गए छह में से पांच पैकेट तस्करों ने किए कैच, एक तारबंदी में गिरा तो खुला था राज.

बॉर्डर पार मादक पदार्थो की थम नहीं रही तस्करी

बॉर्डर पार मादक पदार्थो की थम नहीं रही तस्करी

श्रीगंगानगर. हिन्दुमलकोट अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से छह किलो हेराईन तस्करी का मुख्य आरोपी आखिरकार सात माह के लंबे समय के बाद आखिरकार उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

खुफिया जांच एजेंसी और पुलिस के संयुक्त अभियान के बाद जिला स्तर का टॉप वाटेंड अपराधी और इस तस्करी का मुख्य आरोपी पर अमनदीपसिंह पुत्र लोहरासिंह रायसिख को गिरफ्तार किया गया है।
करीब 35 साल का यह आरोपी पंजाब के फिरोजपुर जिले की सुकने पीर इस्माईल खान कस्बे का रहने वाला है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि इस आरोपी की गिरफ्तारी में बीएसएफ मुख्यालय श्रीगंगानगर की सामान्य शाखा के निरीक्षक अशोक कुमार, पंजाब एसटीएफ और बीएसएफ का सहयोग रहा है।
आरोपी अमनदीपसिंह को बॉर्डर पार मादक पदार्थो की तस्करी से सीधा जुड़ा हुआ था। इस आरोपी ने बॉर्डर पार से आए हेरोइन के पैकेट लेने के लिए अपने साथियों के साथ इस पूरी वारदात को अंजाम दिया।
इस आरोपी ने हिन्दुमलकोट थाना क्षेत्र में कई लोगों को अपने इस नेटवर्क में शामिल किया गया था, इसमें कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन गिरफ्तार लोगों ने स्वीकारा कि अमनदीप सिंह ही डिलीवरी लेने आया था। पांच पैकेट तो ले गया लेकिन छठे पैकेट को काबू में नहीं आने से यह पूरा राज खुला था।
इस आरोपी को काबू करने के लिए कई बार खुफिया एजेंसी और पुलिस टीमों ने उसके ठिकाने पर तलाश की लेकिन इसका सुराग नहीं मिला। इस पर पुलिस प्रशासन ने दो हजार रुपए का ईनाम घोषित किया। न्यायालय से वारन्ट जारी करवाकर आरोपी की सम्पत्ति जब्ती की कार्रवाई भी की गई। यह आरोपी जिला स्तर पर टॉप वांटेड अपराधियों में एक है।
हेरोईन तस्करी के लिए बीएसएफ जवानों पर फायरिंग भी थी। आरोपी अमनदीप सिह सहित अन्य तस्करों ने पाकिस्तान की ओर से फेेके छह पैकेट में से पांच पैकेट तो कैच कर लिए लेकिन एक पैकेट पाकिस्तानी तस्करों की गलती से बॉर्डर पर लगी तारबंदी में जा गिरा।
इस पैकेट को बीएसएफ ने जब्त कर संदिग्ध लोगों की पड़ताल की तो इस सीमा पार तस्करी की राज खोल दिया। पुलिस और बीएसएफ ने तस्करों की पहचान करते हुए तीन आरोपियों को अगले रोज गिरफ्तार किया है।
जबकि सीमा पार आए पांच पैकेट को पंजाब के तस्करों ने अपने आकाओं तक पहुंचा दिए। इस प्रकरण में दुल्लापुरकैरी निवासी सतनाम सिंह पुत्र रेशम सिंह रायसिख, उसका सगा भाई लखविन्द्र सिंह, गांव पक्की निवासी बलविन्द्र सिंह पुत्र गुरदीप सिह रायसिख आदि कईयों को गिर$फतार किया जा चुका है।
बॉर्डर से सटे गांव दुल्लापुर कैरी निवासी सतनाम सिंह और लखविन्द्र सिंह दोनों सगे भाईयों की कृषि भूमि बॉर्डर से सटी हुई है। यह खेत ही सीमा पार हेरोईन तस्करी का डिलीवरी प्वाइंट बन गया है। इस डिलीवरी के लिए बकायदा सीमा पार पाकिस्तान में बैठे तस्करों ने लोकेशन को चिह्नित किया था।
पाकिस्तानी तस्करों के तार पंजाब के गैंग से जुड़े हुए है। पंजाब के तस्करों ने इस डिलीवरी के लिए मोटी सुपारी ली और संबंधित डिलीवरी प्वाइंट पर खेत मालिक को अपने साथ मिलाया।

पंजाब से डिलीवरी लेने आए पांच युवकों के पास बाइक और हथियार भी थे। पाकिस्तान से हेरोईन के अलग अलग कुल छह पैकेट बनाकर सतनाम सिंह के खेत में फेंके गए। इस खेत में लोकेशन के अनुरुप पैकेट संबंधित पांचों युवकों ने उठाया और ले गए।
लेकिन छठे पैकेट को तारबंदी से ऊपर से गिराते समय यह गलती से तारबंदी में जा अटका। बीएसएफ जवानों की हलचल तेज हुई तो डिलीवरी लेने आए युवकों ने फायरिंग कर दी। इस फायरिंग और रात में अंधेरे का फायदा उठाकर पंजाब से आए पांचों युवक पांच पैकेट लेकर फरार हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो