scriptदिव्यांग विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के लिए तैयार हो रहा है ई-कंटेंट | E-content is being prepared for the special needs of disabled students | Patrika News

दिव्यांग विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के लिए तैयार हो रहा है ई-कंटेंट

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 04, 2021 10:27:31 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-राज्य स्तर से व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी अध्ययन सामग्री

दिव्यांग विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के लिए तैयार हो रहा है ई-कंटेंट

दिव्यांग विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के लिए तैयार हो रहा है ई-कंटेंट

दिव्यांग विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के लिए तैयार हो रहा है ई-कंटेंट

-राज्य स्तर से व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी अध्ययन सामग्री
पत्रिका एक्सक्लूसिव

श्रीगंगानगर.कोविड-19 पिछले सवा साल से विद्यार्थियों की पढ़ाई पर ग्रहण की तरह छाया हुआ है। इन विकट परिस्थितियों में सामान्य शिक्षा से जुड़े छात्र-छात्राओं के लिए भी सुचारू शिक्षण एक चुनौती बना हुआ है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने अपने डिजिटल मंच को और अधिक मजबूत करने के लिए सामान्य के साथ-साथ विशेष शिक्षा का कंटेंट भी तैयार करना शुरु कर दिया है। जिससे विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थी भी घर में रहकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। विभाग की ओर से इसके लिए राज्य स्तर पर कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षा,विषय और बिन्दु के हिसाब से लार्ज प्रिंट,ऑडियो, वीडियो व प्रत्ययात्मक सामग्री का निर्माण करवाया जा रहा है। जिसे व्हट्सअप ग्रुप व अन्य माध्यमों से बच्चों तक भिजवाया जाएगा। गौरतलब है कि इसके लिए विभाग ने दक्ष प्रशिक्षकों की टीम लगाई हुई है।
-अभी चल रही है ये व्यवस्था

मौजूदा समय में शिक्षा विभाग की ओर से स्माइल,स्माइल-2,आओ घर से सीखें, हवामहल,शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन,मिशन ज्ञान, ई-कक्षा जैसे कई कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों को ये समस्त सुविधाएं तो मिल ही रहीं हैं। इसके साथ-साथ उनके लिए विशेष रूप से तैयार की गई शिक्षण सामग्री भी राज्य,जिला,ब्लॉक व स्कूल स्तर पर बने व्हटसअप ग्रुपों की सहायता से बच्चों तक भिजवाई जाएगी।
-विशेषज्ञ समिति से होगी वैद्यता की जांच

सीडब्ल्यूएसएन के लिए तैयार सामग्री की वैद्यता व पाठ्यक्रम के अनुसार गुणवत्ता का परीक्षण राज्य स्तर पर एक समिति की ओर से किया जाएगा। इस समिति के अध्यक्ष निदेशक एसआइइआरटी,उदयपुर द्वारा नामित प्रोफेसर होंगे। जबकि इनके साथ माध्यमिक शिक्षा निदेशक के प्रतिनिधि, विशेष विद्यालयों के प्रधानाचार्य,साइट सेवर्स के प्रतिनिधि तथा संदर्भ व्यक्ति सदस्यों के रूप में कार्य करेंगे।
फैक्ट फाइल
दिव्यांगता की श्रेणियां-21

राज्य में दिव्यांग विद्यार्थी-73707
जिले में संदर्भ कक्ष-9

जिले में विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थी-3046
….

सीडबल्यूएसएन विद्यार्थियों के अधिगम में कॉनसेप्ट फॉरमेशन की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इसलिए वर्तमान परिस्थितियों में विभाग द्वारा दृश्य-श्रव्य इ-कंटेंट और केस हिस्ट्री के हिसाब से बच्चों को पढ़ाई से जोड़ा जा रहा है।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ,स्कूल शिक्षा,श्रीगंगानगर

दिव्यांग विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए राज्य स्तर पर इ-कंटेंट तैयार किया जा रहा है। साथ ही 20 जून से समर्थ अभियान भी शुरु किया जाना है। जिसमें विशेष टीम द्वारा सर्वे करवाकर बच्चों तक वीडियो व वर्कबुक आदि भिजवाए जाएंगे।
-सौरभ स्वामी,निदेशक,माध्यमिक शिक्षा,बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो