.शिक्षा लॉक: फिर स्थगित हुई राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा की जाती है आयोजित

By: Krishan chauhan

Published: 15 May 2021, 11:18 AM IST

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा की जाती है आयोजित....शिक्षा लॉक: फिर स्थगित हुई राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा


श्रीगंगानगर.कोरोना महामारी के कारण मौजूदा स्थिति की वजह से लॉकडाउन चल रहा है। इस कारण राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को फिर से स्थगित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि एनटीएसइ चरण-द्वितीय परीक्षा का आयोजन 13 जून को देश भर में किया जाना था। परंतु बुधवार को एनसीइआरटी के शैक्षणिक सर्वे डिवीजन ने एक आदेश जारी कर इस परीक्षा को आगामी आदेशों तक टाल दिया है। आदेशों में स्पष्ट किया है कि परीक्षा की आगामी तिथि के बारे में कोरोना की स्थितियां सामान्य होने पर ही निर्णय किया जा सकेगा।


-तीन बार निर्धारित हो चुकी हैं तिथियां

यह तीसरी बार हुआ है जब इस परीक्षा को स्थगित किया है। सबसे पहले यह परीक्षा 7 फरवरी को आयोजित होने थी। जिसे स्थगित कर 14 फरवरी को करवाना निश्चित किया गया। लेकिन एनसीइआरटी ने इसे फिर से स्थगित कर 13 जून को आयोजित करवाने का निर्णय लिया था।


-चयनितोंं के बैंक खातों में जमा होगी 1 लाख 50 हजार रुपए तक की राशि

एनटीएसई परीक्षा में अन्तिम रूप से चयन होने पर 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान 1250 रुपए प्रतिमाह, पोस्ट ग्रेजुएशन और स्नातक स्तर पर पढ़ाई के दौरान 2000 रुपए प्रतिमाह तथा पीएचडी के दौरान विश्व विद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के मानकों के अनुसार निर्धारित राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है। चयनितोंं को 7 वर्षों में करीबन 1.50 लाख रुपयों के साथ-साथ विश्वविद्यालय स्तर पर प्रवेश के लिए कट ऑफ में भी इसका लाभ मिलता है।


एनसीइआरटी की ओर से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज-द्वितीय स्तर परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। राज्य स्तर पर हुई एनटीएसइ-प्रथम स्तर की परीक्षा में उतीर्ण विद्यार्थी ही इस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पात्र है।

-भूपेश शर्मा,
समन्वयक,
विद्यार्थी परामर्श केंद्र,
शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned