आठवीं व दसवीं बोर्ड परीक्षा आज से

आठवीं व दसवीं बोर्ड परीक्षा आज से

pawan uppal | Publish: Mar, 15 2018 06:40:45 AM (IST) Sri Ganganagar, Rajasthan, India

आठवीं बोर्ड में 32 हजार 673 विद्यार्थी शामिल होंगे

श्रीगंगानगर.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से दसवीं बोर्ड और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट)चूनावढ़ की तरफ से आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। पहले दिन दसवीं में अंग्रेजी और आठवीं में हिंदी विषय का पेपर होगा। बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा के लिए श्रीगंगानगर जिले में 141 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें इस साल 8 नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं और दो परीक्षा केंद्रों को समाप्त भी किया गया।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) तेजा सिंह ने बताया कि संवेदनशील और अति संवदेनशील सहित शहरी और ग्रामीण परीक्षा केंद्रोंं पर प्रत्येक रूट में दो सशस्त्र गार्ड व दो राजपत्रित अधिकारियों की देखरेख में प्रश्न-पत्र संबंधित पुलिस थानों में रखवाए हैं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च को समाप्त होगी। इसमें 27 हजार 486 विद्यार्थी शामिल होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बोर्ड की परीक्षा के लिए पूरी सावधानी बरतने के लिए पाबंद किया है। जबकि उच्च माध्यमिक परीक्षा आठ मार्च से शुरू हो चुकी हैं और इसमें 22 हजार 663 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।


चार उडऩ दस्ते गठित
बोर्ड की परीक्षा में नकल पर रोकथाम के लिए शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर तीन उडऩ दस्ते गठित किए हैं। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)तेजा सिंह, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) मनोहर लाल चावला व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) अशोक कुमार वधवा के नेतृत्व में एक-एक उडऩ दस्ता गठित किया है। एक उडऩ दस्ते में एक अधिकारी के साथ दो प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक की ड्यूटी लगाई है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रघुवीर सिंह गेदर के नेतृत्व में एक उडऩ दस्ता गठित किया हुआ है। शिक्षा विभाग ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इसमें 0154-2451970 पर फोन कर सूचना प्राप्त की जा सकती है।


आठवीं बोर्ड में 153 परीक्षा केंद्र बनाए
श्रीगंगानगर.

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) चूनावढ़ की ओर से जिले में आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होगी। उप-प्रधानाचार्य अमरजीत सिंह ने बताया कि आठवीं बोर्ड की परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। आठवीं बोर्ड की परीक्षा 15 से 26 मार्च तक होगी। परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू होकर शाम 4.30 बजे समाप्त होगी। इसके लिए जिले में 153 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और बोर्ड के अनुसार आठवीं बोर्ड में 32 हजार 673 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

वहीं, पांचवी बोर्ड की परीक्षा पांच अप्रेल से होगी। परीक्षा में नकल आदि पकडऩे के लिए जिला शिक्षा अधिकारी प्रांरभिक का एक, चूनावढ़ डाइट का एक और एक बीईईओ स्तर पर उडऩ दस्ता गठित किया है। इसके अलावा 12 वीं बोर्ड की परीक्षा आठ मार्च को शुरू हुई थी और दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी 15 मार्च से शुरू होगी। शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली हैं। शनिवार को 12 वीं का हिंदी का पेपर हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned