श्रीगंगानगर सहित बारह जिलों में अभी नहीं होंगे चुनाव

Elections will not be held in twelve districts including Sriganganagar- लालगढ़ जाटान को नगर पालिका बनाने से अटकी प्रक्रिया

By: surender ojha

Published: 24 Oct 2020, 09:10 PM IST

श्रीगंगानगर . राज्य चुनाव आयोग ने श्रीगंगानगर सहित बारह जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव की प्रक्रिया को टाल दिया है लेकिन शेष 21 जिलों में चुनाव कायज़्क्रम घोषित किया है।

इन 21 जिलों में हनुमानगढ़ जिला शामिल है, वहां चुनाव की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। श्रीगंगानगर जिले में लालगढ जाटान ग्राम पंचायत को राज्य सरकार ने नगर पालिका बनाने की घोषणा की थी। इस कारण लालगढ़ जाटान को छोड़कर शेष पंचायत क्षेत्र में आरक्षण परिवज़्तन की प्रक्रिया नहीं अपनाई गई।

इस बीच कई लोगों ने लालगढ़ सहित 18 नगर पालिकाओं की स्वायत्ता संबंधित अधिकारों को चुनौती देते हुए राजस्थान हाईकोटज़् में याचिका दायर कर दी गई, यह मामला अब भी विचाराधीन है। ऐसे में चुनाव आयोग ने इन बारह जिलों में चुनाव की प्रक्रिया को टाल दिया है।
राज्य निवाज़्चन आयोग ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार की ओर से इसी साल जून और अगस्त माह में अधिसूचनाएं जारी कर 18 नगर पालिकाओ का नवसृजन किया था।

ये 18 नगर पालिकाएं 12 जिले श्रीगंगानगर के अलावा जयपुर, अलवर, दौसा, जोधपुर, सिरोही, भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां और सवाई माधोपुर जिले में सृजित की गई। इन सृजित नगर पालिकाओं से 48 ग्राम पंचायतें पूणज़् या आंशिक रूप से प्रभावित हुई।

ऐसे इन 18 नगर पालिकाओं के संबंधित ग्राम पंचायतों को पंचायतराज विभाग से पृथक कर दिया गया। नगर पालिका में शामिल होने से शेष बचे ग्रामों और क्षेत्रों के पुनगज़्ठन की प्रक्रिया के पश्चात संबंधित जिला परिषद और पंचायत समिति निवाज़्चन क्षेत्र पर इनके आरक्षण में भी परिवतज़्न होना संभावित है।

इसके अलावा संबंधित बारह जिलों में नवसृजित नगर पालिकाओं के संबंध में राजस्थान हाईकोटज़् मे याचिका विचााधीन है। ऐसे में राज्य निवाज़्चन विभाग ने इन जिलों में चुनाव की प्रक्रिया नहीं करने का निणज़्य लिया है।
जिला प्रमुख का इंतजार अब लंबा
जिला प्रमुख और नौ प्रधान बनने का इंतजार अब लंबा हो जाएगा। जिले की 9 पंचायत समितियों में कुल 169 डायरेक्टर चुनने है। वहीं जिला परिषद के 31 डायरेक्टर चुने जाएंगे।

ऐसे में कुल मिलाकर 200 डायरेक्टर हैं। जिले में श्रीगंगानगर पंचायत समिति में 29, सादुलशहर में 19, पदमपुर में 17, सूरतगढ़ में 23, घड़साना में 17, अनूपगढ़ में 15, श्रीविजयनगर में 15 रायसिंहनगर में 19 और श्रीकरणपुर में 15 डायरेक्टरों के पद है।

इन पंचायत समितियों में एक एक प्रधान चुने जाएंगे। इनके अलावा जिला परिषद के 31 डायरेक्टर है। जिला प्रमुख का पद इस बार एससी के लिए आरक्षित है।

surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned