scriptदीपोत्सव तक तीन से पांच घंटे बिजली कटौती, ग्रामीण क्षेत्र में कुछ घंटे आपूर्ति | electricity cut till deepawali festival | Patrika News

दीपोत्सव तक तीन से पांच घंटे बिजली कटौती, ग्रामीण क्षेत्र में कुछ घंटे आपूर्ति

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 07, 2017 09:12:59 pm

Submitted by:

vikas meel

– प्रदेश में कोयला खत्म, उधारी के लिए पड़ोसी राज्यों ने खड़े किए हाथ
– जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र विद्युत कटौती का टाइम टेबल घोषित

thermal

thermal

श्रीगंगानगर।

दीपोत्सव पर अधिक बिजली खपत होने की आस पाले इलाकेवासियो के लिए बुरी खबर है। प्रदेश के थर्मल प्लांटों में कोयला खत्म होने से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो गई है। अब जोधपुर डिस्कॉम ने प्रदेश स्तरीय निर्णय के तहत दिन में बिजली कटौती तीन से पांच घंटे करने का टाइमटेबल जारी कर दिया है। वहीं पड़ौसी राज्यों ने बिजली उधारी देने के लिए हाथ खड़े कर दिए है। पड़ौसी राज्यों में भी कोयले का संकट चल रहा है। डिस्कॉम अधिकारियेां की माने तो तेलगांना राज्य से यह कोयला सप्लाई हो रहा है, वहां कोयलो की खदानों में बरसाती पानी भराव होने के कारण आपूर्ति में बाधा आ गई है। इस कारण पिछले दिनों से कोयले की आपूर्ति राजस्थान को नहीं मिल रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या करीब साढ़े तीन लाख है।
जानकारी के अनुसार संभाग मुख्यालय बीकानेर और जोधपुर में बिजली कटौती सुबह नौ बजे से सुबह ग्यारह बजे तक रहेगी। वहीं जिला मुख्यालय पर यह कटौती सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक रोजाना की जाएगी। इसके अलावा नगर पालिका क्षेत्र या तहसील मुख्यालों पर यह कटौती दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक रहेगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में चंद घंटों के लिए बिजली सप्लाई मिल सकेगी। जोधपुर डिस्कॉम के एसई आशाराम जांगिड़ ने बताया कि प्रदेश के थर्मल प्लांट में कोयले की आपूर्ति नहीं हो रही है, जितना स्टॉक था वह लगभग खत्म हो गया र्है। इन दिनों लगातार बिजली की खपत बढ़ रही है लेकिन उत्पादन कम होने के कारण आपूर्ति पूरी नहीं कर पा रहे है। ऐसे में राज्य सरकार को अवगत भी कराया गया है। इस समस्या के लिए उपभोक्ताओं को उनका कामकाज प्रभावित नहीं हो सके, ऐसे में बिजली कटौती करने का निर्णय लिया है।
कृषि के लिए ऐसे मिलेगी बिजली

एसई ने बताया कि कृषि के लिए बिजली फीडर को अलग-अलग समय में आपूर्ति देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि कृषि उपभोक्ताआं को पांच घंटे के तीन ब्लॉक सुबह 4 बजे से 9 बजे तक, सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक विद्युत आपूर्ति साप्ताहिक बदलते क्रम में भी करने की अनिवार्यता है, तो उसे रात्रि 11 बजे से सुबह 4 बजे तक के ब्लॉक में की जाएगी। उन्होंने बताया कि जोधपुर डिस्कॉम से जारी किए गए इस आदेश में अति आवश्यक सेवाओं को इस व्यवस्था से मुक्त रखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो