प्रोत्साहन...पढ़ेसरी पाएंगे पंद्रह हजार का पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र

-आर्थिक पिछड़ा वर्ग की छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ-अजमेर बोर्ड से उत्तीर्ण हो विद्यार्थी

By: Krishan chauhan

Published: 05 Mar 2021, 10:04 AM IST

-आर्थिक पिछड़ा वर्ग की छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ...प्रोत्साहन...पढ़ेसरी पाएंगे पंद्रह हजार का पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र

-अजमेर बोर्ड से उत्तीर्ण हो विद्यार्थी
श्रीगंगानगर. राज्य का शिक्षा विभाग प्रतिभाशाली और मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन, सम्मान और पुरस्कार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रहा है। इस कड़ी में अजमेर बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की मेरिट में प्रथम सौ स्थानों पर आने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को 15 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर के छात्रवृत्ति अनुभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षण सत्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में इस योजना के लिए पात्र छात्र-छात्राओं की सूची भेजकर उनके प्रस्ताव तैयार कर 9 मार्च तक निदेशालय भेजने के निर्देश दिए हैं।

-85 प्रतिशत पर स्कूटी, करना होगा एक का चयन
बोर्ड परीक्षा में 85 फीसदी या इससे अधिक अंक लाने वाली तथा मेरिट में प्रथम 100 स्थान पर आने वाली आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग की छात्राओं को स्कूटी का वितरण भी किया जाता है। जो छात्राएं प्रोत्साहन योजना तथा स्कूटी दोनों की पात्र हैं। उन्हें दोनों में से किसी एक का चयन करना होगा। उल्लेखनीय है कि स्कूटी योजना केवल आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की पात्रता रखने वाली छात्राओं के लिए है। जबकि प्रोत्साहन योजना इस वर्ग के छात्र और छात्राओं दोनों के लिए हैं।

-अभिभावकों की सालाना कमाई ढाई लाख से कम हो

राज्य सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह योजना 2018 में शुरू की गई थी। इस प्रोत्साहन योजना के तहत आर्थिक पिछड़ा वर्ग के कक्षा-10 की मेरिट में प्रथम 100 स्थान पर आने वाले तथा कक्षा-12 की कला, विज्ञान व वाणिज्य वर्ग की मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। जबकि पात्र विद्यार्थियों के माता-पिता या अभिभावकों की वार्षिक आय का 2 लाख 50 हजार रुपए से अधिक नहीं होना जरूरी है।
-यूं होगा अन्तिम वरीयता का निर्धारण

प्रोत्साहन योजना में अंतिम वरीयता सूची में दो या दो से अधिक विद्यार्थी होने की स्थिति में लाभ लेने वाले विद्यार्थी का निर्धारण उनके क्रमश:अनिवार्य अंग्रेजी व अनिवार्य हिंदी में प्राप्तांकों के आधार पर होगा। तथा ये अंक भी समान होने की स्थिति में अधिक आयु वाले विद्यार्थी को योजना का लाभ दिया जाएगा।
फैक्ट फाइल

परीक्षा का नाम चयनित विद्यार्थी
माध्यमिक परीक्षा 98

उच्च माध्यमिक कला 98
उच्च माध्यमिक विज्ञान 98

उच्च माध्यमिक वाणिज्य 98
प्रवेशिका परीक्षा 2

वरिष्ठ उपाध्याय 6

प्रोत्साहन योजना में लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की लैपटॉप व साइकिल वितरण तथा ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में पात्र होने पर दोनों लाभ मिलेंगे। जबकि इस योजना में मिलने वाली पुरस्कार राशि डीबीटी के माध्यम से विद्यार्थी के बैंक खाते में जमा होगी।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी सहायता केंद्र,मा.शिक्षा, श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned