scriptटीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में उत्साह, 100 वर्ष से ऊपर वाले भी लगवा रहे टीका | Enthusiasm in the elderly regarding vaccination, even those above 100 | Patrika News

टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में उत्साह, 100 वर्ष से ऊपर वाले भी लगवा रहे टीका

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 02, 2021 11:58:02 pm

Submitted by:

Raj Singh

-दूसरे दिन 5758 लोगों ने लगवाया टीका, आज जिले के 49 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में उत्साह, 100 वर्ष से ऊपर वाले भी लगवा रहे टीका

टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में उत्साह, 100 वर्ष से ऊपर वाले भी लगवा रहे टीका

श्रीगंगानगर. कोविड टीकाकरण के दूसरे दिन जिले के बुजुर्गों ने जागरूकता दिखाते हुए पहले दिन के मुकाबले ज्यादा संख्या में टीकाकरण के लिए कोविड वैक्सीन सेंटरों पर पहुंचे। वहीं जिला कलक्टर के निर्देश पर सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी आमजन को जागरूक कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से अनवरत जागरूकता जारी है, जिसके चलते टीकाकरण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। उत्साह व जोश का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में 100 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग भी कोविड टीका लगवाने केंद्र पर पहुंच रहे हैं।

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि जिले में मंगलवार को 5325 को पहली डोज व 433 को दूसरी डोज लगी। इस तरह 5758 लोगों को कोविड टीका लगा, जबकि सोमवार को 3680 लोगों ने टीका लगवाया था। मंगवालर को 48 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। कोविड वैक्सीन अभियान के चलते जिलास्तरीय अधिकारियों ने कोविड वैक्सीन केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी एवं ब्लॉकस्तरीय अधिकारियों से समन्वय कर उन्हें अधिकाधिक लोगों के टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

106 वर्षीय सरजीतकौर ने लोगों से की अपील, टीकाकरण कराएं
– कोरोना मिटाने के लिए हर शख्स की भूमिका अहम है, भले ही वो 100 वर्ष आयु से अधिक भी क्यों न हो। कुछ ऐसी ही अहम भूमिका निभाई, जिले की 106 वर्षीय सरजीत कौर ने, जिन्होंने न केवल स्वयं टीका लगवाया बल्कि लोगों को संदेश भी दिया कि ‘जब भी आपका नंबर, आप टीका अवश्य लगवाएं।’

सीएमएचओ ने बताया कि जिले के गांव चार एनएन निवासी 106 वर्षीय सरजीत कौर ने बुधवार को चानणाधाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर कोविड टीका लगवाया। यह जागरूकता भी अहम रही कि ग्रामीणों के लिए धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर के जरिए कोविड टीकाकरण का संदेश प्रसारित किया गया।
जब सरजीत कौर को कोविड वैक्सीन की जानकारी मिली तो इन्होंने स्वयं इच्छा जाहिर की और इनके परिजनों ने भी जागरूकता दिखाते हुए सोमवार को चानणा धाम स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर आए। यहां डॉक्टर रूपिंदर कौर और उनकी टीम ने ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहा तो 100 वर्ष से अधिक आयु के चलते पंजीकरण नहीं हो सका।
मौके पर मौजूद आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ ने इस संबंध में राज्यस्तर पर जानकारी साझा की। जहां अधिकारियों ने तत्काल रिस्पॉन्स देते हुए केंद्र को यह सूचना भेजी। उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की ओर से टीकाकरण के लिए अनुमति प्रदान की गई ताकि किसी को भी परेशानी न हो। मंगलवार को सीएमएचओ ने संबंधित टीम से वार्ता कर टीकाकरण के निर्देश दिए।
वहीं जिलास्तर से सीओआईईसी विनोद बिश्नोई को मौके पर भेजा गया। इसके बाद मंगलवार को सरजीत कौर को ससम्मान केंद्र पर बुलाकर एएनएम मीरा वर्मा ने कोविड टीका लगाया। कोविड इंजेक्शन लगवाने के बाद वे बेहद उत्साहित नजर आईं एवं बोली कि मुझे गर्व है कि ‘मैंने कोरोना का टीका लगवा लिया है। अब जिसका जब नंबर आए वे टीका अवश्य लगवाएं।’
इसी तरह मंगलवार को सूरतगढ़ यूपीएचसी में भी वार्ड नंबर 23 निवासी 105 वर्षीय सरजीत कौर पत्नी श्रवणसिंह के कोविड टीका लगवाया गया। इस मौके पर डॉ. दीपेश सोनी एवं उनकी टीम मौजूद रही और उन्होंने बुजुर्ग महिला सहित अन्य को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो