scriptसाफ-सफाई के लिए प्रत्येक चिन्हित ग्राम पंचायत को मिलेंगे 20 लाख | Every marked Gram Panchayat will get 20 lakhs for cleanliness | Patrika News

साफ-सफाई के लिए प्रत्येक चिन्हित ग्राम पंचायत को मिलेंगे 20 लाख

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 29, 2018 10:10:38 am

Submitted by:

pawan uppal

-स्वच्छ भारत मिशन: प्रत्येक पंचायत समिति से एक ग्राम पंचायत का चयन

district council

साफ-सफाई के लिए प्रत्येक चिन्हित ग्राम पंचायत को मिलेंगे 20 लाख

श्रीगंगानगर.

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांवों में साफ-सफाई करने के लिए जिले की नौ पंचायत समितियों में एक-एक का चयन किया जाएगा। इसके लिए जिला परिषद सीईओ ने पंचायत समिति श्रीगंगानगर, सादुलशहर,सूरतगढ़, पदमपुर, श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर, अनूपगढ़ व घड़साना पंचायत समिति के विकास अधिकारी को परिपत्र लिखकर एक-एक ग्राम पंचायत का चयन कर इसकी रिपोर्ट मांगी है।
स्वच्छ भारत मिशन में प्रत्येक ग्राम पंचायत को बीस-बीस लाख रुपए का बजट आवंटित किया जाएगा। गांव में साफ-सफाई कार्य का भुगतान स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मनरेगा में गांव में साफ-सफाई के लिए कार्मिकों को भुगतान करने पर रोक लगा दी गई थी।

कचरे का होगा निस्तारण
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांव में कूडा-कचरा का निस्तारण करने के लिए तीन गड्ढ़ों की खुदाई करवाई जाएगी। इसमें एक गड्ढे में कचरा, दूसरे में अन्य पदार्थ और तीसरे में कचरा डाला जाएगा, जिससे खाद भी बनाई जा सकती है। सफाईके अलावा मनरेगा में अन्य कार्य करवाया जाएगा, लेकिन सफाई कार्मिक को भुगतान स्वच्छ भारत मिशन के तहत किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन में क्या होग?
-एक सप्ताह में गांव में सफाई- 03 दिन
-एक माह में गांव में सफाई- 12 दिन
-एक साल में गांव में सफाई-144 दिन
– गांव के 100 परिवार पर- 01 व्यक्ति
– गांव में 100 परिवार पर- 01 सखी
-गांव में तीन सौ परिवार पर- कचरा ट्रॉली
– जिले में पंचायत समितियां- 09
– जिले में चिन्हित की जाएगी ग्राम पंचायतें- 09
– हर पंचायत को बजट मिलेगा- 20-20 लाख रु
– जिले में ग्राम पंचायतें हैं- 336

इनका कहना है—
स्वच्छ भारत मिशन में जिले की हर पंचायत समिति से एक-एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा। साफ-सफाई के लिए चिन्हित हर ग्राम पंचायत को बीस-बीस लाख रुपए की राशि आवंटित की जाएगी। यह प्रयोग सफल रहता है तो फिर जिले की 336 ग्राम पंचायतों में यह लागू किया जाएगा।
हरविंद्र सिंह, जिला समन्वयक, स्वच्छ भारत मिशन, जिला परिषद, श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो