गिरने लगा तापमान-बढऩे लगी सर्दी, बाजारों में गर्म कपड़ों की खरीदारी शुरू

-स्वास्थ्य विभाग ने की अपील, बरतें विशेष एहतियात

By: Raj Singh

Published: 22 Nov 2020, 11:11 PM IST

श्रीगंगानगर. धीरे-धीरे तापमान में गिरावट के चलते सर्दी बढऩे लगी है। रविवार को बाजारों में सर्दी से बचाव के लिए दुकानों पर लोग गर्म कपड़ों की खरीद करते देखे गए। वहीं सर्दी का मेवा मूंगफली की बिक्री भी हो रही है। इसके चलते चिकित्सा विभाग की ओर से लोगों को बदलते मौसम में विशेष सावधानी रखने की सलाह दी गई है। रविवार को न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री व अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


रविवार को सुबह तो अच्छी धूप खिली थी लेकिन दोपहर को आसमान पर बादल छा गए और सूरज छिप गया। इसके चलते लोगों को सर्दी महसूस होने लगी। वहीं रविवार को बाजारों में गर्म कपड़े खरीदने वालों लोगों की दुकानों भीड़ रही। सडक़ों पर ही आवाजाही अच्छी रही।


चिकित्सा विभाग की सलाह
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि बदलते व सर्द होते मौसम से कोरोना सहित अन्य मौसमी बीमारियां चपेट में ले सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आमजन स्वयं के स्तर पर भी खुद बचे एवं अन्य लोगों को बचाए। कोरोना रोकथाम को लेकर जागरूकता गतिविधियां बढ़ाई हैं ताकि आमजन इसकी चपेट में आने से बच सकें। इसके साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियां व अन्य स्टाफ गांवों-कस्बों में जाकर खड़े पानी में एमएलओ व गम्बूशिया मच्छलियां आदि डाल रहे हैं। टीमें ठहरे पानी में एमएलओ और पीने के पानी भण्डारण में टेमीफोस डाल रहे हैं।


आप भी रहें सतर्क, बरतें सावधानी
मौसमी बीमारियों के इस दौर में मच्छरों से भी बचना बेहद जरूरी है, जो अपने स्तर पर की गई सावधानियों के जरिए बचा जा सकता है। जरूरी है कि इन दिनों पूरी बाजू के कपड़े पहने जाएं और साप्ताहिक रूप से गमलों से, गमलों की ट्रे और फ्रिज की ट्रे का पानी साफ किया जाए। बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। किचन एवं बाथरूम को सूखा रखें, कूलर खाली व साफ करके रखें। घर के आस-पास मच्छर मारने वाली दवा का छिडक़ाव करवाएं।


हल्की सर्दी, ले सकती है चपेट में
इन दिनों दिन में धूप और सुबह व शाम को सर्दी होती है जो लापरवाही के चलते चपेट में ले सकती है। ऐसे में अब सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार जैसी सामान्य बीमारियां जकड़ सकती हैं। इसके साथ ही वर्तमान में कोरोना बढ़ता दिखाई दे रहा है जो लापरवाही पर घातक साबित हो सकता है। जरूरी है कि इन दिनों सर्दी से खुद को बचाते हुए बीमारियों से बचें। खासकर, इस मौसम में बुुजुर्गों, बच्चों, बीमार व गर्भवती महिलाओं को एहतियात की जरूरत है।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned