script

किसान को ऑनलाइन गेहूं बेचान के लिए मिला टोकन,सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाई गेहूं की खरीद

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 08, 2021 10:53:23 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-ऑफ लाइन से ऑनलाइन सिस्टम करने पर किसानों को रही परेशानी-एफसीआई अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था है,इस कारण एक बार शुरू में सर्वर में दिक्कत आई है बाद में सब सामान्य हो जाएगी व्यवस्था

किसान को ऑनलाइन गेहूं बेचान के लिए मिला टोकन,सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाई गेहूं की खरीद

किसान को ऑनलाइन गेहूं बेचान के लिए मिला टोकन,सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाई गेहूं की खरीद

किसान को ऑनलाइन गेहूं बेचान के लिए मिला टोकन,सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाई गेहूं की खरीद
-ऑफ लाइन से ऑनलाइन सिस्टम करने पर किसानों को रही परेशानी
-एफसीआई अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था है,इस कारण एक बार शुरू में सर्वर में दिक्कत आई है बाद में सब सामान्य हो जाएगी व्यवस्था
श्रीगंगानगर.न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं का बेचान करने के लिए किसान को इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ रहा है। किसान को इ-मित्र पर भी रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा दी गई है। इसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर किसान को टोकन मिलेगा। उसी टोकन के आधार पर किसान उसी दिन गेहूं की फसल बाजार में लेकर आएगा। पहले ही दिन नई व्यवस्था किसानों के लिए गले की फांस बनती दिख रही है। बुधवार को गांव धाल्लेवाला का किसान गुरदीप सिंह जिला मुख्यालय स्थित नई धानमंडी की 140 नंबर दुकान पर गेहूं लेकर आया। इस बीच सर्वर डाउन हो गया। इस कारण गेहूं की खरीद ही शुरू नहीं हो पाई।
दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मवीर डुडेजा का कहना है कि मंड़ी के गुणवत्ता अधिकारी रविंद्र सिंह पंवार से बातीचत की गई। इस पंवार ने कहा कि अभी तक मंडी में बारदाना की सप्लाई ही नहीं आई है। जबकि किसान सिंह का कहना है कि जब गेहूं की खरीद ही नहीं करनी है तो फिर सात अप्रेल का किसान को क्यूं टोकन जारी किया गया। रबी का सीजन है और मौसम भी खराब चल रहा है। यदि समय पर किसान की गेहूं एमएसपी पर नहीं बिकेंगी तो किसान को परेशानी से जूझना पड़ेगा।
साथ ही किसान को गेहूं की फसल की बुवाई की गिरदावरी की रिपोर्ट भी साथ लेकर आनी होगी। पहली बार एफसीआइ ऑनलाइन खरीद की व्यवस्था लागू करने पर दिकत आ रही है। उल्लेखनय है कि एफसीआई ने कहा था कि एक अप्रेल से गेहूं की एमएसपी पर खरीद शुरू कर दी जाएगी लेकिन अभी तक कहीं पर भी गेहूं की एमएस पी पर गेहूं की खरीद नहीं की गई है।
न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) ने श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर में 18 लाख 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने भारतीय खाद्य निगम, नेफेड, राजफेड व तिलम संघ के 343 खरीद केंद्रों पर एमएसपी पर गेहूं की खरीद की जाएगी। एफसीआइ के अनुसार गेहूं की खरीद, उठाव, बारदाना का वितरण सहित अन्य व्यवस्था की तैयारियां की जा रही है। पिछली बार श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में रिकॉर्ड 13 लाख 38 हजार मीट्रिक टन गेहूं की एमएसपी पर खरीद की थी।
यहां पर होगी गेहूं की खरीद
भारतीय खाद्य निगम एमएसपी पर गेहूं की खरीद श्रीगंगानगर जिले में अनूपगढ़, गजसिंहपुर, जैतसर, रामसिंहपुर, आरडी 365, श्रीविजयनगर, सुखचैनपुरा, श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, लालगढ़ जाटान, समेजा कोठी, पतरोड़ा, घड़साना, 27 ए, नाहरांवाली, लाधुवाला, ल_ावाली, जोधेवाला, पन्नीवाली, सुजावलपुर, मोरजंडखारी, रामसरा जाखड़ान, बहरमपुरा बौदला पर खरीद करेंगे। जबकि राजफेड रावला व बाला जी एग्रो प्राइवेट लिमिटेड और तिलम संघ सादुलशहर, रायसिंहनगर, श्रीकरणपुर, केसरीसिंहपुर, पदमपुर, रिड़मलसर, बींझबायला, 50 जीबी, विनायक कृषि मंडी यार्ड में गेहूं की एमएसपी पर खरीद की जाएगी।
फैक्ट फाइल
श्रीगंगानगर में गेहूं की बुवाई-2 लाख 45 हजार 611 हेक्टेयर
गेहूं का उत्पादन की संभावना-11 लाख 6218 मीट्रिक टन।
गेहूं का प्रति हेक्टेयर उत्पादन-45 क्विंटल 10 किलो.
हनुमानगढ़ में गेहूं की बुवाई-2 लाख 63 हजार हेक्टेयर
-गेहूं का उत्पादन की संभावना-13 लाख मीट्रिक टन
-राज्य इस बार गेहूं का उत्पादन की संभावना-138.88 लाख मीट्रिक टन
एमएसपी पर गेहूं की खरीद
श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ का लक्ष्य
एफसीआइ-38
राजफैड-03
तिलम संघ-09
नैफड-01
कुल-51
खरीद का लक्ष्य-11 लाख मीट्रिक टन
——-
राज्य का लक्ष्य
एफसीआइ-111
राजफैड- 205
तिलम संघ-26
नैफड-01
कुल-343
गेहूं खरीद का लक्ष्य-18 लाख 50 हजार मीट्रिक टन
गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य-1975 रुपए प्रति क्विंटल।
श्रीगंगानगर मंडल में एमएसपी पर गेहूं की ऑनलाइन खरीद शुरू करवा दी गई है। दो-तीन में सभी जगह बारदाना की सप्लाई हो जाएगी। ऑनलाइन सिस्टम में एक बार सर्वर डाउन होने की वजह से दिक्कत आई है। अब सब समान्य हो जाएगा। गेहूं खरीद,उठाव,बारदाना के लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसकी अप्रूवल मंगलवार को ही भी मिली थी।
चक्रेश कुरील, मंडल प्रबंधक, भारतीय खाद्य निगम, श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो