scriptन्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचान से किसानों की भरी झोली | Patrika News
श्री गंगानगर

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचान से किसानों की भरी झोली

-श्रीगंगानगर मंडल के 73,540 किसानों को 2423 करोड़ रुपए से अधिक राशि का भुगतान

पत्रिका एक्सक्लूसिव

श्री गंगानगरJun 07, 2024 / 01:33 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं का बेचान करने से इलाके के किसानों की झोली भर गई है। श्रीगंगानगर मंडल के 73,540 किसानों से एमएसपी पर 10,09591 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की गई है। उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर मंडल सहित राज्य भर में भारतीय खाद्य निगम ने 11,53,802 मीट्रिक टन गेहूं की एमएसपी पर खरीद की है। हालांकि राज्य में एमएसपी पर गेहूं खरीद का लक्ष्य 20 हजार मीट्रिक टन है। विदित रहे कि श्रीगंगानगर मंडल का इस बार 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य था जबकि छह जून तक भारतीय खाद्य निगम,तिलम संघ, एनसीसीएफ आदि ने श्रीगंगानगर मंडल में 10 लाख 9591 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की की है। पिछले वर्ष 4 लाख 28 हजार मीट्रिक टन पूरे सीजन में गेहूं की खरीद की गई थी।

1.26 लाख मीट्रिक टन व्यापारियों ने गेहूं खरीदा

  • इलाके में इस बार बंपर गेहूं का उत्पादन हुआ है, हालांकि एक बार बारिश से अगेती गेहूं की चमक थोड़ी फीकी हो गई। साथ ही बीच में बाजार में गेहूं में तेजी आ गई थी। इस कारण व्यापारियों ने मंडल में बाजार से एक लाख 26 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। इस बार गेहूं श्रीगंगानगर जिले से बाहरी राज्यों में निर्यात नहीं किया गया है।

इस बार शुरू की थी तैयारियां

  • लोकसभा चुनाव की वजह से इस बार भारतीय खाद्य निगम ने गेहूं की खरीद को लेकर शुरू से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। श्रीगंगानगर मंडल सहित राज्य में 150491 किसानों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें 91481 किसानों ने ही गेहूं का बेचान किया है। व्यापारियों का कहना है कि कुछ किसानों ने गेहूं की तेजी की उम्मीद में गेहूं का स्टॉक कर रखा है। एफसीआई का कहना है कि गेहूं की आवक अब कम हो रही है। धान मंडियों से गेहूं का उठाव आदि हो चुका है।

गेहूं खरीद जारी,राज्य में 27 सौ करोड़ का भुगतान

  • न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 30 जून तक गेहूं की खरीद की जाएगी। प्रतिदिन आठ से दस हजार एमटी गेहूं की खरीद की जा रही है। गेहूं की एमएसपी 2275 रुपए और 125 रुपए बोनस सहित 2400 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों को 48 घंटे में ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है। श्रीगंगानगर मंडल सहित राज्य में 11 लाख 53 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की गई है। राज्य में 2700 रुपए करोड़ से अधिक राशि का किसानों को भुगतान किया गया है।
  • -चौधरी अभिरीत,क्षेत्रीय मंडल प्रबंधक,भारतीय खाद्य निगम श्रीगंगानगर।

Hindi News/ Sri Ganganagar / न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचान से किसानों की भरी झोली

ट्रेंडिंग वीडियो