scriptटेल पर पूरे पानी के लिए किसान सोमवार से शुरू करेंगे अनशन | Farmers will start hunger strike demanding enough canal water | Patrika News

टेल पर पूरे पानी के लिए किसान सोमवार से शुरू करेंगे अनशन

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 16, 2019 07:06:42 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

रामसिंहपुर.

Hunger strike

टेल पर पूरे पानी के लिए किसान सोमवार से शुरू करेंगे अनशन

क्षेत्र में जीबी माइनर की टेल पर पर्याप्त पानी की मांग के संबंध में किसानों का धरना रविवार को छठे दिन भी जारी रहा। छठे दिन वार्ता के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारी और भाजपा नेता धरना स्थल पर पहुंचे और किसानों की समस्याएं जानीं लेकिन वार्ता सफल नहीं हुई। इस पर सोमवार से चार व्यक्तियों के बेमियादी अनशन शुरू करने की चेतावनी दी गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जीबी माइनर की टेल पर बारह गेज में से पांच गेज ही पानी का लेवल है। वाटर वक्र्स को जोडऩे वाली नाली के बैड तक ही पानी नहीं चढने तथा वाटर वक्र्स की डिग्गियां खाली रहने से एक दर्जन से भी अधिक गांव और चकों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को महिलाओं ने धरना स्थल पर पहुंचकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। सोमवार से चार युवा शमशेर सिंह, गुरनाम सिंह बराड़. जसकरण सिंह और सुखविंदर सिंह बेमियादी अनशन पर बैठेगे।
एक्सईएन और भाजपा नेता पहुंचे धरना स्थल पर
चार व्यक्तियों के सोमवार से बेमियादी अनशन शुरू करने की चेतावनी के बाद रविवार शाम जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियन्ता रामहंस सैनी, कनिष्ठ अभियन्ता कैलाश कुमार, भाजपा नेता अजायबसिंह, सरपंच लालचन्द बावरी धरना स्थल पर पहुंचे तथा धरनार्थियों से समझाइश की। इन लोगों ने दो दिन में मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया लेकिन किसान नहीं माने। किसानों ने माइनर की सफाई के लिए प्रशासन को पंद्रह दिन का वक्त दिया लेकिन वे 42 जीबी के पास लगी डाफ तुरन्त प्रभाव से हटाने पर अड़ गए। किसानों ने एक्सईएन से इस संबंध में लिखित आश्वासन की मांग की। डेढ घंटे तक चली वार्ता के बाद किसानों के नहीं मानने पर एक्सईएन आदेशों के बाद दो दिनों में डाफ निकालने का कह कर लौट गए। इसके बाद किसानों ने सोमवार से चार व्यक्तियों के बेमियादी अनशन पर बैठने का निर्णय किया।

रायसिंहनगर स्थित जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता दक्षिण खंड रामहंस सैनी का कहना है कि माइनर की सफाई नहर बंदी में करवा दी जाएगी। गांव 42 जीबी के पास लगी ठोकर के समाधान के लिए अधीक्षण अभियंता से वार्ता की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो