नई धानमंडी में एफसीआई का गेहूं भीगा, ढाई लाख थैले मंडी में पड़ा है गेहूं

जिला मुख्यालय पर हुई बारिश से गर्मी से मिली राहत

दिन में बादलवाही व शाम को बारिश
एक दिन में 7.9 डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान

By: Krishan chauhan

Published: 30 May 2020, 11:06 AM IST

जिला मुख्यालय पर हुई बारिश से गर्मी से मिली राहत

-दिन में बादलवाही व शाम को बारिश
-एक दिन में 7.9 डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान

-नई धानमंडी में एफसीआई का गेहूं भीगा, ढाई लाख थैले मंडी में पड़ा है गेहूं

श्रीगंगानगर. जिला मुख्यालय पर शुक्रवार शाम पांच बजे के बाद पहले हल्की और फिर झमाझम बारिश हुई। प्री-मानसून की पहली बारिश से इलाके में अत्यधिक गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिली है। कई जगह पानी भी गलियों में ठहर गया। हालांकि सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया था। आसमान में बादलवाही और दिन भर आसमान में धूल ही धूल नजर आ रही थी। दिन में कई बार बारिश का मौसम बना लेकिन शाम होते-होते बारिश आ ही गई। इस बारिश में बच्चे, बुजुर्ग व महिलाओं ने खूब आनंद लिया। जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी कई जगह शाम को बारिश होने की सूचनाएं है।

तापमान गिरा
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर 1.8 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि बारिश अधिक हुई। जबकि अधिकतम तापमान 39.0 प्रतिशत और न्यूनतम तापमान 27.3 प्रतिशत दर्ज किया गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन में 7.9 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

फसलों के लिए लाभदायक बारिश
सावणी की फलसों के लिए कृषि अनुसंधान अधिकारी शस्य मिलिंद सिंह के अनुसार अत्यधिक गर्मी में बारिश होने से कॉटन व हरा चारा सहित अन्य फसलों के लिए बारिश अमृत साबित होगी। गर्मी में झूलस रही फसलों को बड़ी राहत मिलेगी।

नई धानमंडी में एफसीआई का गेहूं भीगा
जिला मुख्यालय पर हुई बारिश से नई धानमंडी में कृषि जिन्सें भीग गई। मंडी में कई जगह बारिश का पानी भर गया। इन दिनों गेहूं सहित अन्य कृषि जिन्सों की मंडी में आवक हो रही है। जबकि मंडी में एफसीआइ के ढाई लाख थैले गेहूं के पड़े हैं। इनका समय पर उठाव नहीं हुआ। इस कारण बारिश में काफी मात्रा में गेहूं भीगा है। सबसे ज्यादा गेहूं सडक़किराने व शैड के बाहर और आसपास एवं खुले में पड़ा था, वह भीग गया। कृषि उपज मंडी समिति अनाज के सचिव लाजपतराय खुराना ने बताया कि एफसीआइ का गेहूं भीगा है और वहीं मंडी में ढेरियों पर तिरपाल डाल कर कृषि जिन्सों को भीगने से बचाने की कोशिश की है। मंडी में बारिश के पानी की निकासी के लिए तीन मोटरें चालू कर रखी है। मंडी से पानी बाहर निकाला जा रहा है।

शहर में बिजली सप्लाई रही बाधित,पुरानी आबादी में कैबल बॉक्स में फाल्ट

आंधी और बारिश की वजह से शहर में दो से ढाई घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही। पुरानी आबादी में कैबल बॉक्स में फाल्ट आने से क्षेत्र में ढाई घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही। रात सवा आठ बजे बिजली सप्लाई बहाल हो पाई। जवाहर नगर क्षेत्र में दो घंटे तक बिजली सप्लाई शाम पांच बजे से लेकर सात बजे तक बाधित रही। इस कारण लोगों को काफी दिक्कतें हुई। जोधपुर डिस्कॉम के एक्सइएन (शहर)वीआइ परिहार ने बताया कि पौने घंटे से लेकर ढाई घंटे तक शहर में सप्लाई बाधित रही। पुरानी आबादी में कैबल बॉक्स में फाल्ट आने से बिजली सप्लाई देरी से बहाल हो पाई। इसके अलावा व्यक्तिगत फाल्ट व शिकायतें आदि देखी जा रही हैं।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned