scriptFight for urea, farmers staged a sit-in | यूरिया के लिए मारामारी, किसानों ने लगाया धरना | Patrika News

यूरिया के लिए मारामारी, किसानों ने लगाया धरना

सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). क्षेत्र मेंं बरसात होने के साथ ही यूरिया की मांग लगातार बढ़ रही है। शनिवार को बड़ी संख्या में किसान नई धानमण्डी में आए। लेकिन तीन केन्द्रों पर यूरिया नहीं पहुंचने से किसानों में रोष फैल गया। सभी किसान रेलवे के लोडिंग अनलोडिंग यार्ड के पास पहुंच गए तथा यूरिया के रैक को बाहर नहीं जाने दिया।

श्री गंगानगर

Published: January 09, 2022 02:38:15 am

सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). क्षेत्र मेंं बरसात होने के साथ ही यूरिया की मांग लगातार बढ़ रही है। शनिवार को बड़ी संख्या में किसान नई धानमण्डी में आए। लेकिन तीन केन्द्रों पर यूरिया नहीं पहुंचने से किसानों में रोष फैल गया। सभी किसान रेलवे के लोडिंग अनलोडिंग यार्ड के पास पहुंच गए तथा यूरिया के रैक को बाहर नहीं जाने दिया। किसान यूरिया का वितरण मौके पर ही करने पर अड़ गए। शाम को उप निदेशक कृषि जीआर मटोरिया मौके पर पहुंचे और किसान नेताओं से वार्ता कर यूरिया के लिए सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में किसानों को पर्ची देने पर सहमत हुए। रात्रि करीब नौ बजे तक करीब आठ सौ किसानों को पर्चियां दी गई। इन किसानों को रविवार को नई धानमंडी में संबंधित कागजात दिखाने पर यूरिया खाद वितरित की जाएगी।
जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह बड़ी संख्या में किसान क्रय विक्रय सहकारी समिति गोदाम सहित तीन केन्द्रों पर पहुंचे। लेकिन यहां यूरिया खाद नहीं आने पर किसानों ने हंगामा कर दिया। इसके बाद दोपहर करीब दो बजे किसान पूर्व विधायक राजेन्द्र भादू, किसान नेता हरी बेनीवाल केे नेतृृत्व में रेलवे के लोडिंग अनलोडिंग यार्ड के पास पहुंचकर धरना लगाया। इस मौके पर किसान नेता नरेन्द्र घिंटाला व गोपाल लेघा भी पहुंच गए। यहां हुई किसानों को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक राजेेन्द्र भादूू ने कहा कि यूरिया खाद के लिए किसान नई धानमंडी में दर दर की ठोकरे खा रहे हैं। जबकि यूरिया खाद प्राथमिकता से उपलब्ध करवाने का कार्य प्रशासन व कृषि विभाग का है। मांग पूरी नहीं होने तक धरना जारी रहेगा।
वही किसानों के धरने की सूचना मिलने पर कार्यवाहक थानाधिकारी मोटाराम के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा। हालांकि पुलिस ने भी समझाइश की, लेकिन किसान नहीं माने। इसके बाद उच्चाधिकारियों को सूचित किया।
बनी सहमति
किसानों के धरने की सूचना मिलने पर श्रीगंगानगर से उपनिदेशक कृषि जीआर मटोरिया, सहायक निदेशक रमेश बराला धरना स्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने किसान नेताओं से वार्ता की। इस मौके पर किसान नेता यूरिया खाद धरना स्थल पर अड गए। लेकिन कृषि अधिकारियों ने समझाइश कर सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में पर्चियां वितरित करने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर सहायक कृषि अधिकारी महेन्द्र कुलडिय़ा, क्रय विक्रय सहकारी समिति के महाप्रबंधक मुकेश मीणा, गोदाम प्रभारी राकेश सहारण आदि मौजूद रहे। इसके बाद सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में कृषि अधिकारियों की मौजूदगी में करीब आठ सौ किसानों को पर्चियां वितरित की गई।
रात्रि करीब नौ बजे तक प्रत्येक किसान को चार कट्टों की पर्ची दी गई। सहायक कृषि अधिकारी महेन्द्र कुलडिय़ा ने बताया कि रविवार नई धानमंडी में क्रय विक्रय सहकारी समिति गोदाम, कृषि सेवा सहकारी समिति व कृषक भारती सेवा केन्द्र पर किसानों को यूरिया खाद के कट्टे वितरित किए जाएंगे।
यूरिया के लिए मारामारी, किसानों ने लगाया धरना
यूरिया के लिए मारामारी, किसानों ने लगाया धरना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.