चार दिन से लोगों को वैक्सीन की डोज का इंतजार, सूने पड़े हैं वैक्सीनेशन सेंटर

- अब जिले को सवा लाख डोज का आवंटन

By: Raj Singh

Published: 15 Sep 2021, 11:58 PM IST

श्रीगंगानगर. पिछले दिनों एक लाख डोज देने के बाद जयपुर से चार दिन से लोगों को वैक्सीन का इंतजार है और जिले के वैक्सीनेशन सेंटर सूने पड़े हुए हैं। लोग चार दिन से इन सेंटरों पर चक्कर लगाकर चले जाते हैं। वहीं चिकित्सा विभाग को जयपुर से वैक्सीन आवंटित होने का इंतजार है। ऐसे में जिले को करीब सवा लाख वैक्सीन की डोज आवंटित करने की जानकारी मिली है। जो गुरुवार दोपहर तक श्रीगंगानगर पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद ही वैक्सीन का कार्यक्रम तय किया जाएगा।


चिकित्साकर्मियों ने बताया कि पिछले दिनों जिले को एक लाख वैक्सीन की डोज मिली थी और कुछ पुरानी बची हुई थी। डोज मिलने के बाद बीते शुक्रवार को जिले में 94 हजार से अधिक डोज लगा गई थी। इसके बाद शनिवार को भी डोज लगाई थी लेकिन रविवार डोज कम होने पर सात-आठ सेंटरों पर ही डोज लग पाई थी।

रविवार, सोमवार, मंगलवार व बुधवार को डोज नहीं होने के कारण वैक्सीनेशन नहीं किया जा सका है। ऐसे में विभाग की ओर से बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर सूने पड़े हुए हैं। जहां लोग वैक्सीन लगवाने की आस में आते हैं लेकिन वैक्सीन नहीं होने के कारण लौट जाते हैं। इससे वैक्सीनेशन का कार्यक्रम पीछे रह रहा है। जिले में अभी तक पहली डोज का ही टारगेट पूरा नहीं हुआ है।


चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में 18 साल की आयु वर्ग से ऊपर तक के करीब 13 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। इन तेरह लाख लोगों को वैक्सीन की डबल डोज लगनी है। यदि आंकड़ों को देखा जाए तो अब तक पहली व दूसरी डोज मिलाकर 14 लाख 40 हजार 444 डोज लगी है। जिसमें से 10 लाख 75 हजार 123 पहली डोज लगी है।

वहीं दूसरी डोज 3 लाख 65 हजार 321 लोगों को लग पाई है। इसमें से पुरुषों को 7 लाख 57 हजार 206 व महिलाओं को 6 लाख 82 हजार 964 डोज लगाई गई है। जिले में चिकित्सा विभाग की ओर से करीब 1300 वैक्सीनेशन सेंटर चिह्नित किए हुए हैं।

जहां वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। वैक्सीन के हिसाब से सेंटरों को संचालित किया जा रहा है। लेकिन अभी वैक्सीन की डोज मिलने के हिसाब से जिले में तीन सौ से साढ़े चार सौ तक वैक्सीनेशन सेंटरों को ही संचालित किया जा रहा है।


पिछले दस दिन के वैक्सीनेशन की स्थिति
तारीख डोज
15 सितंबर 142
14 सितंबर 260
13 सितंबर 331
12 सितंबर 794
11 सितंबर 10369
10 सितंबर 93615
09 सितंबर 88
08 सितंबर 186
07 सितंबर 796
06 सितंबर 1739


इनका कहना है
- जिले को चार दिन से वैक्सीन डोज की खेप नहीं मिली है। इसके चलते वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लगाने का कार्य रुका हुआ है। अब जयपुर से करीब सवा लाख डोज आवंटन होने की जानकारी मिली है। यह डोज गुरुवार दोपहर तक श्रीगंगानगर पहुंचने की उम्मदी है। डोज पहुंचने के बाद ही वैक्सीनेशन का कार्यक्रम तय किया जाएगा। नहीं तो शुक्रवार को पूरे जिले के सेंटरों पर वैक्सीनेशन होगा।
डॉ. एचएस बराड, वैक्सीन प्रभारी एवं आरसीएचओ श्रीगंगानगर

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned