वन विभाग के कार्मिकों ने मचान व पेड़ के नीचे बैठ की गणना

जिले में 74 वाटर प्वाइंट पर वन्यजीवों की गणना

-शनिवार सुबह आठ बजे तक की गई वन्यजीवों की गणना

-कई वन्यजीवों की प्रजातियां देखने को मिली

-फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई

 

By: Krishan chauhan

Updated: 07 Jun 2020, 09:20 AM IST

जिले में 74 वाटर प्वाइंट पर वन्यजीवों की गणना

-शनिवार सुबह आठ बजे तक की गई वन्यजीवों की गणना

-कई वन्यजीवों की प्रजातियां देखने को मिली

-वन विभाग के कार्मिकों ने मचान व पेड़ के नीचे बैठ की गणना

-फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई

श्रीगंगानगर. पूनम की धवक चांदनी में वन एरिया में बने वाटर प्वाइंट पर वन्यजीव अपने कुनबे सहित दिखाई दिए। इन वाटर प्वाइंट पर ये वन्य जीव पानी पीने के लिए आए। इस दौरान कई तरह की अठखेलियां करते नजर आए। वन्यजीवों की गणना का कार्य शुक्रवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ, जो शनिवार सुबह आठ बजे तक चला। इस दौरान कई वन्यजीवों की प्रजातियां देखने को मिली।

वन विभाग के कार्मिकों ने मचान व पेड़ के नीचे बैठकर वन्यजीवों की गणना का कार्य किया। इस दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई। उप वन संरक्षक ने बताया कि अभी गणना की रिपोर्ट नहीं आई है। हर रेंज के हिसाब से वन्यजीवों के डाटा तैयार किए जा रहे हैं। इसमें कुछ समय लगेगा।
कई प्रजातियों के वन्यजीव दिखाए दिए

उप-वन संरक्षक सारथ बाबू ने बताया कि वन्यजीव गणना के लिए बीकानेर संभाग के चारों जिलों में 291 वाटर प्वाइंट बनाए गए थे। इनमें श्रीगंगानगर जिले में 74 प्वाइंटों पर सवा सौ कार्मिकों ने गणना का कार्य किया। जिला स्तर पर स्थानीय जरूरत के हिसाब से नए वाटर प्वाइंट भी बनाए गए। वन एरिया में सियार, जंगली बिल्ली, मरू बिल्ली, लोमड़ी, काला हिरण, नील गाय, चिंकारा, खरगोश, मोर, तीतर सहित 33 तरह के अन्य पशु-पक्षी की भी गणना की गई। वाटर प्वाइंट के पास पेड़ पर बैठकर कार्मिक वन्यजीवों की गणना करते रहे। इसके लिए सभी वाटर प्वाइंट को पहले पानी से भर दिया गया था। चांदनी रात में वन्यजीव पानी पीने लिए आए तब उनकी गणना की गई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कार्मिक वन्य जीवों से दूरी बनाकर रखी तथा साथ में मास्क व सेनेटाइजर,पानी तथा खाने के लिए कुछ सामान लेकर भी गए।
फैक्ट फाइल

-जिले में वाटर प्वाइंट -74
-वर्ष 2018-19-23009 वन्यजीव

-वर्ष 2019-20- 21993 वन्यजीव

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned