scriptऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी का जाल, फौजी को लगी एक लाख रुपए की चंपत, एफआइआर दर्ज | Fraud trap in the name of online payment, one lakh rupees paid to army | Patrika News

ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी का जाल, फौजी को लगी एक लाख रुपए की चंपत, एफआइआर दर्ज

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 05, 2021 11:17:28 am

Submitted by:

surender ojha

Fraud trap in the name of online payment, one lakh rupees paid to army personnel, FIR registered.25 हजार रुपए की पेमेंट नहीं पहुंचने पर शिकायत की तो कोड पूछ कर साफ कर दिए साढ़े 73 हजार रुपए

ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी का जाल, फौजी को लगी एक लाख रुपए की चंपत, एफआइआर दर्ज

ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी का जाल, फौजी को लगी एक लाख रुपए की चंपत, एफआइआर दर्ज

श्रीगंगानगर. ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी का जाल इलाके तक पसर गया है। इस ऑनलाइन पेमेंट के लिए ठगों ने हुबहू पेमेंट वाली कंपनियों के एप और कस्टमर केयर बना लिए है। इस जाल में एक फौजी को एक लाख रुपए की रकम गंवानी पड़ी है।
इस फौजी ने यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट अपने पिता को भिजवाई थी लेकिन यह रकम पहुंची नहीं तो उसने कस्टर केयर के अंकित मोबाइल नम्बर पर शिकायत दर्ज कराई तो उससे एक कोड वर्ड मैसेज देकर न पूछकर उससे फिर से साढ़े 73 हजार रुपए की ठगी कर ली।
चौबीस घंटे में करीब एक लाख रुपए की ठगी होने पर लालगढ़ जाटान पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच सादुलशहर थाना प्रभारी को सुपुर्द की गई है।

पुलिस के अनुसार लालगढ़ जाटान छावनी में राइफलमेन के पद पर कार्यरत संदीप कुमार राजपूत ने बताया कि 28 फरवरी को उसने अपने पिता नरेशकुमार राजपूत के खाते में फोनपे से 25 हजार रुपए भिजवाए थे।
यह रकम पिता के खाते में नहीं पहुंची। दिनभर के इंतजार के बाद अगले दिन परिवादी ने गूगल पर फोन पे के कस्टमर केयर नंबर को सर्च किया तो उसने अपनी समस्या से अवगत कराया।
कॉलर अटैण्ड करने वाले शख्स ने भरोसा दिया कि तकनीकी खामी के कारण आपकी रकम अटकी हुई है। यह आपके खाते में 24 घंटे के दौरान वापस रिफंड हो जाएगी। कॉलर ने परिवादी से कहा कि उनके नंबर पर एक मैसेज भेजा गया है।
इसमें एक कोड भेजा है। यह कोड पूछकर परिवादी के खाते से 73500 रुपए ओर निकाल लिए। परिवादी को इसका पता चला तो वापस कॉल किए लेकिन किसी कॉलर ने फोन नहीं उठाया। घटना के परिवाद पर पुलिस अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही है।
इधर, श्रीगंगानगर निवासी युवक मनीष शर्मा के फोन पर बेलजियम के कंट्री कोड 22 से शुरू हो रहे नंबर से 4 माचज़् को दिनभर में 8 बार कॉल आए। कॉलर ने खुद को अमिताभ बच्चन के पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति से राजकुमार यादव के नाम से बोलना बताया।
उसने कहा कि मनीष शमाज़् का मोबाइल नंबर लक्की ड्रॉ में चुना गया है और उनको 25 लाख रुपए का इनाम मिला है। यह रकम मनीष के खाते में ट्रांसफर करनी है। इसलिए वे अपना बैंक अकाउंट नंबर बताएं। परिवादी मनीष को मामला गड़बड़ लगा तो उन्होंने इसकी खुद के स्तर पर जांच पड़ताल की। इस पर संदेह सही निकला और मामला ठगों का ही था।.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो