अब ऑनलाइन बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

जिला परिवहन कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है। डीटीओ ऑफिस में इससे पूर्व डाइविंग लाइसेंस का काम ऑफलाइन हो रहा था।

By: vikas meel

Published: 09 Dec 2017, 08:52 PM IST

श्रीगंगानगर.

जिला परिवहन कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी गई है। डीटीओ ऑफिस में इससे पूर्व डाइविंग लाइसेंस का काम ऑफलाइन हो रहा था। परिवहन विभाग ने एक दिसंबर को आदेश जारी कर ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया। जिला परिवहन अधिकारी जुगलकिशोर माथुर ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन वर्जन 4 नवंबर से शुरू हो गया था। मगर 1 दिसंबर से स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस, नवीनीकरण अथवा ड्राइविंग लाइसेंस का डुप्लीकेट निकलवाने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के लर्निंग लाइसेंस नवंबर से पहले बने हुए हैं, वे अधिकृत हैं, मगर उन्हें स्थाई लाइसेंस के लिए जिला परिवहन कार्यालय में आकर सॉफ्टवेयर में बैकलॉग करवाना होगा।


ड्राइविंग लाइसेंस की फीस नेट बैकिंग अथवा किसी अन्य माध्यम से जमा करवानी होगी। लर्निंग लाइसेंस जमा करवाने की रसीद लेकर डीटीओ ऑफिस में आने के बाद उनके स्थाई लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू होगी। । माथुर ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस के बैकलॉग नहीं करवाने के कारण ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। सोमवार से यह प्रक्रिया गति पकड़ लेगी। ऑन लाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट

http://www.transport.rajasthan.gov.in

पर जाना होगा। इस पर लाइसेंस संबंधी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा का विकल्प नजर आयेगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए दिनांक एवं समय चुनने का विकल्प भी लोगों को मिलेगा। । लोगों को अपने पहचान पत्र और जन्मतिथि संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे। । ऑनलाइन फीस का भुगतान करने के बाद संबंधित को जिला परिवहन कार्यालय से एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें उसे डीटीओ कार्यालय आने के लिए दिनांक और समय दिया जाएगा। । बाकी की प्रक्रिया उसे डीटीओ कार्यालय आकर पूरी करनी पड़ेगी। इस सुविधा से व्यक्ति को जिला परिवहन कार्यालय के अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीटीओ कार्यालय में ड्राइविंग टेस्ट देना अनिर्वाय होगा।

Show More
vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned