scriptअब रेलयात्रा के लिए मोबाइल एप से भी जनरल टिकट की सुविधा, बीकानेर मंडल में सुविधा शुरू | General ticket facility from mobile app for railways | Patrika News

अब रेलयात्रा के लिए मोबाइल एप से भी जनरल टिकट की सुविधा, बीकानेर मंडल में सुविधा शुरू

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 09, 2018 11:38:23 am

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

north western railway

अब रेलयात्रा के लिए मोबाइल एप से भी जनरल टिकट की सुविधा, बीकानेर मंडल में सुविधा शुरू

श्रीगंगानगर. बीकानेर मंडल में मंगलवार से रेल यात्रियों को मोबाइल एप से जनरल टिकट की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। उन्हें यात्रा के समय अगली कनेक्टिंग ट्रेन अथवा स्टेशन परिसर से पांच किमी के दायरे में मोबाइल एप की मदद से जनरल रेल टिकट मिलेगी। यह सुविधा शुरू होने के बाद यात्रियों को जनरल टिकट लेने के लिए लंबी कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबन्धक (बीकानेर) अभय शर्मा ने बताया कि यात्रा आर-वॉलेट के जरिए टिकट बुक कर सकता है।
इस अकाउंट को बनाने के लिए यात्रा को कोई शुल्क नहीं देना होगा। पंजीकरण के साथ शून्य बैलेंस का एकाउंट स्वत: खुल जाएगा। यात्रा जब चाहे आर-वॉलेट का समर्पण कर सकता है। इसके लिए मोबाइल एप से निवेदन करना होगा, जिस पर उसे एसएमएस से कोड प्राप्त होगा। यूटीएस काउंटर पर कोड तथा मोबाइल नंबर बताने पर आर वॉलेट में उपलब्ध राशि में से लिपिकीय प्रभार काटकर शेष राशि उसे वापस कर दी जाएगी।
ऐसे कैंसिल करवा सकेंगे टिकट
एक बार जारी होने पर पेपरलेस यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा सावधिक टिकट रद्द नहीं किए जा सकते हैं। दो परिस्थतियों में यह संभव है, टिकट रद्द नहीं हुआ है या टिकट का प्रिंटआउट प्राप्त नहीं हुआ है। यात्रा ने टिकट का प्रिंट ले लिया है ,तो उसे प्रारंभिक स्टेशन पर एटीवीएम/यूटीएस काउंटर पर टिकट प्रस्तुत करना होगा, जिस पर नियमानुसार रद्दीकरण प्रभार काटकर शेष राशि उसके भुगतान साधन में क्रेडिट कर दी जाएगी।
यदि टिकट का प्रिंट नहीं लिया है तो एप पर ही टिकट रद्द करने पर लिपिकीय प्रभार की कटौती के बाद उसके भुगतान साधन (जिस से यात्रा ने भुगतान किया है) में रिफंड राशि डाल दी जाएगी। यात्री टिकट का प्रिंट लिए बगैर भी यात्रा कर सकेगा। टिकट जांच कर्मी को यात्रा एप पर टिकट दिखा सकेगा। टिकट बुक करवाने के तीन घंटे के भीतर यात्रा करना अनिवार्य होगी।
मोबाइल एप की खासियत
ये एप अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सर्वाधिक और प्लेटफार्म टिकटों के नवीनीकरण, आर वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने में सक्षम है। एप को गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले यात्रा मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफाल्ट बुकिंग, श्रेणी टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर पंजीकरण करा सकते हैं।
इसके लिए यात्रा का ओटीपी जनरेट करना होगा। एसएमएस से प्राप्त ओटीपी को एप में डालने से पंजीकरण हो जाएगा। यात्रा को टिकट बुक करने के लिए भुगतान के माध्यम के लिए आर-वॉलेट काम में लेने पर प्रत्येक रिचार्ज पर पांच प्रतिशत का बोनस प्राप्त होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो