जीकेएसबी...फर्जी मार्कशीट से पदोन्नति लेने पर अनूपगढ़ शाखा के प्रबंधक स्वामी को किया निलंबित

-सहायक अधिशासी अधिकारी पद पर फर्जी मार्कशीट से पदोन्नति की जांच में पुष्टि पर एमडी ने की कार्रवाई

By: Krishan chauhan

Published: 16 May 2020, 10:21 AM IST

जीकेएसबी...फर्जी मार्कशीट से पदोन्नति लेने पर अनूपगढ़ शाखा के प्रबंधक स्वामी को किया निलंबित

-सहायक अधिशासी अधिकारी पद पर फर्जी मार्कशीट से पदोन्नति की जांच में पुष्टि पर एमडी ने की कार्रवाई

-श्रीगंगानगर. दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक (जीकेएसबी) के सहायक अधिशासी अभियंता महेंद्र कुमार स्वामी के फर्जी मार्कशीट से विभागीय पदोन्नति लेने की जांच रिपोर्ट में पुष्टि होने पर शुक्रवार को बैंक सेवाओं से तत्काल प्रभाव से एमडी ने निलंबित कर दिया। वर्तमान में स्वामी जीकेएसबी अनूपगढ़ शाख में प्रबंधक पद पर कार्यरत्त था। स्वामी का निलंबन काल समेजा कोठी बैंक शाखा में रहेगा। एमडी को शिकायत मिली तो इस प्रकरण की जांच जीकेएसबी के सीनियर मैनेजर सुनील छाबड़ा को दी गई थी। जांच में राजस्थान विश्व विद्यालय जयपुर की ओर से जारी तृतीय वर्ष स्नातक ऊर्तीण की अंकतालिका की सत्यता के संबंध में बैंक स्तर से जांच करवाई गई। जांच में जांच अधिकारी एवं संबंधित विश्वविद्यालय की ओर से प्रस्तुत की गई अंकतालिका को फर्जी होने की पुष्टि की है। इस पर बैंक के एमडी ने शुक्रवार को स्वामी को बैंकिंग सेवाओं से निलंबित करने की कार्रवाई की है।

क्या था मामला--गांव 19 पीटीडी के राजवीर सिंह व श्रीकरणपुर के श्योपतराम ने जीकेएसबी के एमडी से दिसंबर 2019 में एक शिकायत की थी। शिकायत में आरोप लगाया था कि महेंद्र कुमार पुत्र जगदीश कुमार स्वामी की शैक्षणिक योग्यता की अंक तालिका की नकलों में स्नातक अंतिम वर्ष की स्पलिमेंटरी परीक्षा वर्ष 1987 में स्पलिमेटरी इतिहास द्वितीय में प्राप्तांक 31 अंक होने पर परीक्षा में फेल हो गए। स्वामी की शैक्षणिक योग्यता हायर सेकंडरी है जबकि सहायक अधिशासी अधिकारी के पद की शैक्षणिक योग्यता स्नातक है। शिकायकर्ता ने स्वामी पर सहायक अधिशासी अभियंता बैंक की विभागीय पदोन्नति में कूटरिचित दस्तावेज,धोखाधड़ी से फर्जी अंकतालिका अंतिम वर्ष स्नातक स्पलिमेंटरी इतिहास द्वितीय में प्राप्तांक 36 अंक व परीक्षा परिणाम पास दर्शाकर स्वयं के इस्ताक्षरों से अंक तालिका प्रमाणित कर विभागीय कमेटी के समक्ष प्रेषित कर दी। इसकी जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा करना साबित हो चुका है।

अधिशासी अभियंता स्वामी को फर्जी मार्कशीट से विभागीय पदोन्नति लेने के प्रकरण में अनुशानात्मक कार्रवाई करते हुए बैंक सेवाओं से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
भूपेंद्र सिंह ज्याणी, जीकेएसबी, एमडी, दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक,श्रीगंगागनर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned