scriptGolden opportunity for daughters to study in 33 Sainik Schools of the | बेटियों के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में पढऩे का स्वर्णिम अवसर | Patrika News

बेटियों के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में पढऩे का स्वर्णिम अवसर

लड़कियां छठी व लडक़े कक्षा 6 और 9 के लिए करेंगे आवेदन

-9 जनवरी को होगी प्रवेश परीक्षा

श्री गंगानगर

Published: October 29, 2021 09:49:23 am

लड़कियां छठी व लडक़े कक्षा 6 और 9 के लिए करेंगे आवेदन

बेटियों के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में पढऩे का स्वर्णिम अवसर

-9 जनवरी को होगी प्रवेश परीक्षा
श्रीगंगानगर. रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन संचालित देशभर के सैनिक स्कूलों में 27 सितंबर से चल रही प्रवेश प्रक्रिया की अन्तिम तिथि को बढ़ाकर अब 5 नवंबर कर दिया है। इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर थी। खास बात यह है कि सत्र 2022-23 के लिए भी इन स्कूलों में बेटियों को छठी कक्षा में प्रवेश मिलेगा। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में झुंझुनूं और चित्तौडगढ़़ में ही सैनिक स्कूल हैं। झुंझुनूं के दोरासर गांव में देश का 27वां सैनिक स्कूल स्थापित है। सीमावर्ती इलाका व आस-पास बड़ी छावनियां होने के कारण गंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के युवाओं और युवतियों में सेना की नौकरी का अलग ही जज्बा रहता है। सेना में अधिकारी बनने के सपने बुनने वाले नौनिहालों के लिए यह प्रवेश परीक्षा एक सुनहरा अवसर है।
बेटियों के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में पढऩे का स्वर्णिम अवसर
बेटियों के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में पढऩे का स्वर्णिम अवसर
-राज्य के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं सीटें

राज्य के सैनिक स्कूलों में कैडेट्स के लिए 67 प्रतिशत सीटों पर राजस्थान के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जबकि 33 फीसदी सीट दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रहेगी। इसके साथ ही एससी के लिए 15 फीसदी, एसटी के लिए साढ़े सात फीसदी, ओबीसी के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित रहेंगी। इसके अलावा कुछ सीट रक्षाकर्मियों व भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए आरक्षित रहती है।
-छठी के लिए 10 व नौवीं के लिए 13 वर्ष है न्यूनतम आयु
सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए कक्षा-6 में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2022 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2022 को 13 वर्ष से 15 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है।
-हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना होगा। इन स्कूलों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होगा। यह परीक्षा 9 जनवरी को केंद्र स्तर पर एक साथ आयोजित की जाएगी। इसके प्रवेश पत्र भी संभवत: 31 दिसम्बर के बाद एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा हिन्दी/अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंंगे। विद्यार्थियों को इन सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे।
फैक्ट फाइल
आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए- 550 रुपए
आवेदन शुल्क एससी व एसटी वर्ग के लिए-400 रुपए

आवेदन की अंतिम तिथि- 5 नवम्बर शाम 5 बजे तक
परीक्षा तिथि-09 जनवरी 2022 रविवार

कक्षा-6 के लिए निर्धारित अंक-300 अंक
कक्षा-9 के लिए निर्धारित अंक- 400 अंक
परीक्षा फार्म में संशोधन की दिनांक- 7 नवम्बर से 10 नवंबर

सैनिक स्कूल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध अंग्रेजी माध्यम के आवासीय विद्यालय हैं। इनमें विद्यार्थियों को एनडीए, आइएनए व अन्य प्रशिक्षण अकादमियों के लिए कैडेट तथा सैन्य छात्रों के रूप में तैयार किया जाता है। छठी या 9वीं कक्षा में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट पर एआईएसएसइइ-2022 लिंक से 5 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।
-भूपेश शर्मा,जिला समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलना5 मैच 4 शतक 603 रन फिर भी प्लेइंग XI से बाहर रुतुराज गायकवाड़, केएल राहुल हुए जमकर ट्रोलशिक्षकों ने टूरिस्ट प्लेस सा बना दिया सरकारी स्कूल, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं बच्चेरोज लोगों से मिलने वाले सांसद, पूर्व सांसद, विधायक और भाजपा नेताओं को पुलिस ने कोर्ट में बताया फरार, फिर सुर्खियों में झंडा विवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.