scriptप्रत्येक ब्लॉक में खुलेंगे गर्वमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल | Government English Medium School will open in each block | Patrika News

प्रत्येक ब्लॉक में खुलेंगे गर्वमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 16, 2019 11:47:36 pm

Submitted by:

surender ojha

Government English Medium School महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अंग्रेजी माध्यम विधालयों को ब्लॉक स्तर पर भी खोले जाएंगे

Government English Medium School

प्रत्येक ब्लॉक में खुलेंगे गर्वमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल

श्रीगंगानगर। शिक्षा और जिले के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राजस्थान के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारम्भ किया गया है।

ऐसे में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अंग्रेजी माध्यम विधालयों (Government English Medium School )को ब्लॉक स्तर पर भी खोले जाएंगे। मटका चौक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डोटासरा ने सादुलशहर में विशेष योग्यजनों के लिए संदर्भ केन्द्र प्रारम्भ करने के प्रस्ताव लेने की घोषणा की।
डोटासरा ने कहा कि राज्य के विद्यालयों की दशा सुधारने, अच्छे अध्ययनकक्ष उपलब्ध करवाने, लेब कम्प्यूटर इत्यादि सुविधाओं के लिये राज्य भर के विद्यालयों में वर्ष 2019-20 में 1100 करोड़ रूपये की राशि व्यय जाएगी। उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनकक्षों के निर्माण के लिये 17.5 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी।
श्रीगंगानगर ब्लॉक के लिये 2.51 करोड़, सादुलशहर ब्लॉक के लिये 3.37 करोड़, रायसिंहनगर के लिये 1.67 करोड़, अनूपगढ के लिये 3.86 करोड़, तथा करणपुर ब्लॉक के लिये 5.86 करोड़ रूपये की राशि व्यय कर अध्ययन कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा।
उपकरण शिक्षा राज्यमंत्री ने विद्यालय प्रांगण में पौधारोपण कर वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की। शिक्षा विभाग द्वारा 51 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य के विरूद्ध विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में 35 हजार पौधे लगाये गये। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत विशेष योग्यजन छात्रों का असेसमेंट शिविरो के माध्यम से चयन किया गया है। जिले में ऐसे 332 छात्र है, जिन्हें आवश्यकता के अनुरूप 608 उपकरण वितरित किये जा रहे है।
बड़ी कक्षाओं में अध्ययनरत विशेष योग्यजन छात्रों को मोटराईज्ड स्कूटी दी गई है। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय मटका चौक परिसर में नव निर्मित मॉ सरस्वती की मूर्ति का शिक्षा मंत्री ने अनावरण किया।
इससे पहले कार्यक्रम में अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने दो बार शिक्षकों के तबादले के संबंध में बार बार किए जा रहे ज्ञापन के माध्यम से आग्रह को ठुकरा दिया।
उनका कहना था कि वे जहां जाते है वहां वहां तबादले के लिए सिफारिश या आग्रह की जाती है, ऐसे में पूरा सिस्टम प्रभावित होता है। उन्होंने साफ कहा कि सरकार की मंशा साफ है, स्थानान्तरण की प्रक्रिया ऑनलाइन है। कोई भी शिक्षक ऑनलाइन के माध्यम से तबादले का आग्रह कर सकता है, सीधा उनके हाथ मं का
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो