scriptGovernment procurement of moong: This time the government agency will | मूंग की सरकारी खरीद: इस बार सरकारी एजेंसी रहेगी खाली हाथ | Patrika News

मूंग की सरकारी खरीद: इस बार सरकारी एजेंसी रहेगी खाली हाथ

इस बार पहले नहरों में पानी की कमी और बाद में बेमौसमी बारिश से मूंग फसल में किसानों को दोहरी मार पड़ी है। बेमौसमी बारिश से गुणवत्ता खराब होने से इस बार सरकार भी खाली हाथ रह सकती है। जिले में नेफैड सरकारी खरीद कर रहा है। श्रीगंगानगर जिले में सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है परन्तु सरकारी एजेंसी को गुणवत्ता के अनुरूप मूंग नहीं मिल रहा। गुणवत्ता खराब होने से जिले के किसान आधी से अधिक फसल मंडी में व्यापारियों को बेच चुके हैं।

श्री गंगानगर

Published: November 04, 2021 03:39:23 am

मूंग की सरकारी खरीद: इस बार सरकारी एजेंसी रहेगी खाली हाथ

-गुणवत्ता खराब होने से आधी से अधिक फसल औने-पौने दामों पर बिक चुकी
-पहले नहरी पानी की कमी और बाद में बेमौसमी बारिश से पड़ी किसानों पर दोहरी मार
मूंग की सरकारी खरीद: इस बार सरकारी एजेंसी रहेगी खाली हाथ
मूंग की सरकारी खरीद: इस बार सरकारी एजेंसी रहेगी खाली हाथ
योगेश तिवाड़ी.श्रीगंगानगर. इस बार पहले नहरों में पानी की कमी और बाद में बेमौसमी बारिश से मूंग फसल में किसानों को दोहरी मार पड़ी है। बेमौसमी बारिश से गुणवत्ता खराब होने से इस बार सरकार भी खाली हाथ रह सकती है। जिले में नेफैड सरकारी खरीद कर रहा है।
श्रीगंगानगर जिले में सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है परन्तु सरकारी एजेंसी को गुणवत्ता के अनुरूप मूंग नहीं मिल रहा। गुणवत्ता खराब होने से जिले के किसान आधी से अधिक फसल मंडी में व्यापारियों को बेच चुके हैं। श्रीगंगानगर मंडी में भी सरकारी स्तर पर मूंग खरीद की तैयारियां की गई है परन्तु उम्मीद से बहुत कम किसान सरकारी एजेंसी को मूंग बेचेंगे। इस बार मूंग का समर्थन मूल्य 7275 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि मंडी में इससे काफी कम रेट पर फसल बिक रही है।
-----------------
इस बार प्रतिबीघा एक क्विंटल हुआ उत्पादन

इस बार किसानों को मूंग फसल से काफी नुकसान हुआ है। पहले पानी की कमी और बाद में सितम्बर में आई बारिश से फसल बर्बाद हो गई। क्षेत्र में औसतन एक क्विंटल प्रति बीघा मूंग का उत्पादन हुआ है। भाव भी सिर्फ 5500 से 6000 रुपए प्रति क्विंटल तक मिले हैं।
-नेमचंद शर्मा, किसान, 82 आरबी (रायसिंहनगर)
--------------
फसलों के भाव अच्छे पर भार नहीं

इस बार मंडी में खरीफ फसलों के भाव अच्छे हैं परन्तु भार (उत्पादन)नहीं है। लगभग हर फसल का उत्पादन प्रभावित हुआ है। सर्वाधिक घाटा मूंग में हुआ है। मूंग प्रति बीघा 50 किलो तक सिमट गया। नरमा का उत्पादन व भाव अच्छे हैं परन्तु उसकी बिजाई ही कम हुई जिससे किसान नुकसान झेल रहे हैं।
-सहदेव सिहाग, किसान,गद्दरखेड़ा(सादुलशहर)
---------------
मूंग की गुणवत्ता ठीक नहीं

इस बार मंडी में आ रहे मूंग की गुणवत्ता अपेक्षाकृत ठीक नहीं है। जिसके चलते पिछले वर्ष की अपेक्षा भाव भी कम है। व्यापारी भी हल्की गुणवत्ता का मंूग खरीदने में कम रुचि ले रहे हैं। सरकारी स्तर पर मूंग की खरीद कम रहने के आसार हैं।
-राकेश बोरड़, पूर्व सचिव कच्चा आढ़तिया संघ, श्रीगंगानगर
-----------
पिछले वर्ष के मुकाबले 80 फीसदी उत्पादन

इस बार पिछले वर्ष के मुकाबले श्रीगंगानगर जिले में 80 फीसदी उत्पादन हुआ है। उसमें भी 70 फीसदी फसल की गुणवत्ता खराब है जिसके चलते मंडी में भाव कम चल रहे हैं। बुधवार को भी मंडी में मूंग 5700 से 6400 रुपए प्रति क्विंटल बिका।
-सतीश गर्ग, मूंग व्यापारी, अनाज मंडी, श्रीगंगानगर
---------------

खरीद लक्ष्य तो पूरा नहीं हो सकता
मंडी समिति ने मूंग खरीद की पूरी तैयारियां कर ली है। श्रीगंगानगर मंडी में 100 नंबर दुकान पर खरीद प्रक्रिया के लिए कार्मिक मौजूद रहेंगे। मंडी ने दो पिड़ आरक्षित कर दिए हैं। इस बार सरकारी खरीद का लक्ष्य पूरा होने के आसार नहीं है।
-शिवसिंह भाटी, सचिव,कृषि उपज मंडी समिति, श्रीगंगानगर

--------------
फैक्ट फाइल

श्रीगंगानगर जिले में इस वर्ष मूंग की बिजाई-1,13,286
श्रीगंगानगर जिले में पिछले वर्ष मूंग की बिजाई-1,47,904

श्रीगंगानगर जिले में इस बार बिजाई क्षेत्र घटा-34618
(स्रोत कृषि विभाग, बिजाई हेक्टेयर में)
-----------------

इस वर्ष मूंग का समर्थन मूल्य 7275 रुपए
गत वर्ष मूंग का समर्थन मूल्य-7196 रुपए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाकार पर Reflective Tapes का नहीं किया इस्तेमाल, तो कटेगा 10,000 रुपये का चालान, इस राज्य की पुलिस ने लागू किया नियमलता मंगेशकर की सेहत पर डॉक्टर का बड़ा बयान, दीदी के लिए दुआ मांग रहे लोगCorona Omicron Variet : स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट "ओम" से होगी ऑमिक्रॉन की सटीक जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.