Video : होले-होले पटरी पर आ रही है सरकारी खरीद की गाड़ी

बीच में रैक लगने से कुछ बाधा

By: vikas meel

Published: 25 Apr 2018, 10:05 PM IST

श्रीगंगानगर

जिला मुख्यालय की नई धान मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद की गाड़ी होले-होले पटरी पर आ रही है। बीच-बीच में रैक लगने के कारण उठाव का काम कुछ प्रभावित जरूर हो रहा है लेकिन मंडी में अब पहले वाली बात नहीं है। रैक लगने से उठाव में लगे काफी मजदूरों को उधर जाना पड़ता है, इससे मंडी में कट्टे अपेक्षित संख्या में नहीं उठ पाते। भारतीय खाद्य निगम को अभी भी चार लाख से अधिक कट्टे उठाने हैं।


इस बीच, कृषि विपणन विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक शिवसिंह भाटी ने बुधवार को खरीद कार्य एवं मंडी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कई निर्देश दिए। भारतीय खाद्य निगम के गुणवत्ता निरीक्षक हवासिंह आवक के हिसाब से खरीद जारी रखे हुए हैं, बारदाना वितरण भी उसी के अनुसार हो रहा है। कुछ दुकानदारों के अनुसार बारदाना पर्याप्त संख्या में नहीं मिल रहा है। कई किसानों ने भुगतान में विलम्ब की बात भी कही है।


पसरा पड़ा है कचरा
मंडी परिसर की मुख्य सड़कों पर कृषि जिन्सों का कचरा कई जगह पसरा हुआ है। इस कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। दुपहिया वाहनों के फिसलने का भय रहता है साथ ही तेज हवा चलने से यह कचरा उड़कर सभी को परेशान करता है। मंडी समिति के सहायक सचिव रमेश कुक्कड़ के अनुसार परिसर में सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, जहां कचरा मिलेगा उसे तुरंत उठवाया जाएगा।


सब्जी मंडी के निकट पहुंची ढांग
उठाव धीमा होने तथा मंडी में आवक जारी रहने के कारण मंडी समिति अनाज के कार्यालय के सामने एवं फल-सब्जी मंडी के निकट कृषि जिन्सों की ढेरियां पहुंच गई है। कार्यालय के सामने कई व्यापारियों ने ढांग लगवा दी है। इसी तरह दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं कच्चा आढ़तिया संघ के कार्यालय भी कृषि जिन्सों की ढेरियां एवं ढांग से घिर रहे हैं।
अभी तक खरीद- 850000 कट्टे
अभी तक उठाव- 405000 कट्टे
उठाव के इंतजार में- 445000 कट्टे
बुधवार को हुआ उठाव- 39000 कट्टे

Show More
vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned