scriptश्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में 13 केंद्रों पर होगी कपास की सरकारी खरीद | Government will buy cotton at 13 centers in Sriganganagar-Hanumangarh | Patrika News

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में 13 केंद्रों पर होगी कपास की सरकारी खरीद

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 16, 2019 11:31:48 pm

चालू सीजन मेें कपास की सरकारी खरीद श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में तेरह स्थानों पर होगी। भारतीय कपास निगम ने श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, केसरीसिंहपुर, पदमपुर, सादुलशहर, श्रीकरणपुर, श्रीबिजयनगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, पीलीबंगा, रावतसर, गोलूवाला एवं संगरिया में खरीद केंद्र स्थापित किए हैं। कृषि विपणन विभाग के निदेशक ताराचंद मीना ने स्पष्ट किया है कि राज्य में कुल 25 केंद्रों पर खरीद होगी।

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में 13 केंद्रों पर होगी कपास की सरकारी खरीद

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में 13 केंद्रों पर होगी कपास की सरकारी खरीद


श्रीगंगानगर। चालू सीजन मेें कपास की सरकारी खरीद श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में तेरह स्थानों पर होगी। भारतीय कपास निगम ने श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, केसरीसिंहपुर, पदमपुर, सादुलशहर, श्रीकरणपुर, श्रीबिजयनगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, पीलीबंगा, रावतसर, गोलूवाला एवं संगरिया में खरीद केंद्र स्थापित किए हैं। कृषि विपणन विभाग के निदेशक ताराचंद मीना ने स्पष्ट किया है कि राज्य में कुल 25 केंद्रों पर खरीद होगी। कपास निगम सिर्फ मंडी समितियों के नियंत्रित बाजारों में ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर यह खरीद करेगी। उन्होंने खरीद संंबंधी व्यवस्थाओं के संबंध में बुधवार दोपहर 12 बजे जयपुर मेें बैठक भी बुलाई है।
इधर, विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक डीएल कालवा ने श्रीगंगानगर खण्ड की सभी कृषि उपज मंडी समितियों के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे सीजन की शुरूआत को देखते हुए अपनी तैयारियां चाक-चौबंद रखें। किसानों के लिए जरूरी सुविधाओं को करने तथा सफाई-चौकीदारी आदि पर विशेष ध्यान रखने का कहा गया है। स्थानीय मंडी समिति के सचिव शिवसिंह भाटी ने भी सीजन संबंधी तैयारियों का ब्यौरा लेने के बाद अधीनस्थों को कई निर्देश दिए हैं।
इस बीच, जिला मुख्यालय की नई धान मंडी में कृषि जिन्सों की आवक बढऩा जारी है। सोमवार को नरमा की आवक 500 क्विंटल से अधिक रही। इसकी ढेरियां ऊपर में 6011 एवं नीचे में 5650 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकी। देशी कपास की सिर्फ एक ढेरी आई और यह 6016 रुपए प्रति क्विंटल बिकी।
—फोटो कैप्सन-श्रीगंगानगर की नई धान मंडी में सोमवार को आया हुआ नरमा एवं अन्य कृषि जिन्स।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो