script

रोडवेज की बसों की चैंकिंग पर रहेगी जीपीएस से नजर

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 23, 2021 09:28:08 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-मुख्यालय की फ्लाइंग और अधिकारियों की गाड़ी पर रहेगी नजर-सभी डिपो की फ्लाइंग और मुख्य प्रबंधक की गाड़ी पर लगाया जाएगा जीपीएस

रोडवेज की बसों की चैंकिंग पर रहेगी जीपीएस से नजर

रोडवेज की बसों की चैंकिंग पर रहेगी जीपीएस से नजर

रोडवेज की बसों की चैंकिंग पर रहेगी जीपीएस से नजर

-मुख्यालय की फ्लाइंग और अधिकारियों की गाड़ी पर रहेगी नजर
-सभी डिपो की फ्लाइंग और मुख्य प्रबंधक की गाड़ी पर लगाया जाएगा जीपीएस

पत्रिका एक्सक्लूसिव-कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर. रोडवेज अधिकारी अब चैंकिंग के नाम पर निगम के वाहन का दुरुपयोग नहीं कर सकेंगे। निगम मुख्यालय की ओर से प्रत्येक डिपो की फ्लाइंग टीम और अधिकारियों को दिए गए वाहनों पर तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। इसके लिए प्रदेश में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के सभी 52 डिपो के सरकारी वाहनों में जीपीएस लगाया जा रहा है। जिससे महज एक क्लिक पर मुख्यालय की किसी भी डिपो के सरकारी वाहन कहां पर है और किसी रूट पर है। यह सब कुछ पता चलेगा। जीपीएस से मुख्यालय के सभी कंट्रोल रूम से फ्लाइंग की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सकेगा। वर्तमान में 875 नई खरीद की बसों में जीपीएस लगा दिया गया है। जल्दी की निगम स्तर पर नई बसों की खरीद की जा रही है जो मार्च तक आने की उम्मीद है। इन बसों में भी जीपीएस लगा होगा। उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर में नई आई एक दर्जन से अधिक बसों में जीपीएस लगाया गया है।
राजस्व में होगा इजाफा
रोडवेज प्रबंधन प्रत्येक सरकारी वाहन को फ्लाइंग में काम लिया जा रहा है। जिसके लिए वाहनों के रखरखाव और डीजल पर निगम का काफी पैसा खर्च हो रहा है और उस लिहाज से राजस्व का रिसवा नहीं थम रहा है। कई बार तो अधिकारी व फ्लाइंग टीम भी तय रूट की बजाए दूसरे रूट पर चली जाती है। वहीं, कई बस स्टैंड पर रूके बिना सीधी बाइपास चली जाती है। जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। ऐसे में मुख्यालय की जीपीएस से सीधी नजर रहने पर फ्लाइंग में लगे अधिकारी व टीम के सदस्यों को सही तरीके से चैंकिंग करनी होगी। जिसे निगम का राजस्व में इजाफा होगा तथा प्रोपर मॉनिटरिंग भी रहेगी।
नई बसों में किया कनेक्ट
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के जनसंपर्क अधिकारी सुधीर भाटी का कहना है कि प्रदेश में नई खरीद की राडवेज की बसों में जीपीएस से कनेक्ट किया गया है। अब पहले फेज में सभी डिपो की फ्लाइंग और प्रबंधकों के वाहनों में जीपीएस लगाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है। जीपीएस से यह पता चलेगा कि मुख्यालय स्तर से निगम की बसें तय रूट से संचालित की जा रही है या नहीं। साथ ही बसें कहां खड़ी है और कितनी देर रुकती है। इसका टाइम टेबल सॉफ्टवेयर से मिलान किया जाएगा।
———
फैक्ट फाइल

-राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के राज्य में डिपो-52
-श्रीगंगानगर में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के डिपो-02 श्रीगंगानगर व अनूपगढ़।

-निगम की बसों में राज्य में जीपीएस सिस्टम लगाया-875

निगम ने रोडवेज की नई बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। इस नए सिस्टम से निगम की बसों पर सीधे मुख्यालय की नजर बनी रहेगी।
अवधेश शर्मा,मुख्य प्रबंधक, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम,श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो