scriptGunja Nagar Parishad Sadan: Do not note the problem, just answer | गूंजा नगर परिषद सदन: समस्या को नोट मत करो सिर्फ जवाब दो | Patrika News

गूंजा नगर परिषद सदन: समस्या को नोट मत करो सिर्फ जवाब दो

Gunja Nagar Parishad Sadan: Do not note the problem, just answer-श्रीगंगानगर में निर्माण कार्यो पर 32 करोड़ रुपए का खर्च होगा बजट

श्री गंगानगर

Published: March 26, 2022 12:15:31 am

श्रीगंगानगर। पिछले बारह साल बाद नगर परिषद बोर्ड की करीब सवा तीन घंटे लंबी बजट बैठक हुई। पार्षदों की खींचतान और आयुक्त पर छींटाकशी के बीच नए वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए 150 करोड़ रुपए के बजट पर मुहर लग गई। वार्ड 15 के पार्षद रोहित बागड़ी को पहली बार बोलने का मौका मिला। उसने आयुक्त से कहा कि आप मेरी समस्या को नोट मत करो सिर्फ जवाब दो। Do not note the problem, just answer
गूंजा नगर परिषद सदन: समस्या को नोट मत करो सिर्फ जवाब दो
गूंजा नगर परिषद सदन: समस्या को नोट मत करो सिर्फ जवाब दो
वार्डो में सडक़ बनाने के लिए जेईएन, एईएन, एक्सईएन ऑफिस में बैठकर अस्टीमेंट बना देते हैं। जबकि निर्माण स्थल पर बड़े बड़े गडढे होते है। ठेकेदार निर्माण की खानापूर्ति करता है फिर भी उसका बिल पास किया जाता हैं। ट्री गार्ड और पर्यावरण बढ़ाने की बातें खूब हुई, कहां गया वह बजट। कौन खा गया बजट।
Sriganganagar Municipal Council Board
यह बैठक सुबह ठीक ग्यारह बजकर सात मिनट पर शुरू हुई और दोपहर करीब दो बजकर 18 मिनट पर समाप्त हुई। हर पार्षद को अपने वार्ड की समस्या उठाने का मौका मिला। वहीं विपक्ष और सत्ता पक्ष के अधिकांश पार्षदों ने शहर में स्ट्रीट लाइट खराब रहने, लोगों को पट्टे देने के लिए बार बार चककर कटवाने के लिए नगर परिषद स्टाफ को पाबंद करने, आवारा श्वानों की धरपकड़ तेज करने और सीवर ठेका कंपनी की मनमर्जी पर अंकुश लगाने की मांग को प्रभावी ढंग से उठाया।
Sriganganagar Municipal Council Board
वहीं सभापति करुणा चांडक ने शहरहित में जन समस्याओं को उठाने के लिए पार्षदों की हौंसला अफसाई की। आयुक्त सचिन यादव ने हर समस्या का निस्तारण करने का आश्वासन दिया।

आयुक्त का कहना था कि पर्यटन के लिए इलाके में बढ़ावा देने के लिए अगले वित्तीय वर्ष में शहर के सौन्दर्यीकरण और निर्माण कार्यो पर करीब 32 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें सेल्फी प्वांइट बनाना भी शामिल हैं। वहीं कचरा निस्तारण करने के लिए चक 6 जैड में नगर परिषद की साढे बारह बीघा भूमि पर ठोस कचरा प्लांट स्थापित किया जाएगा।
Sriganganagar Municipal Council Board
इस प्लांट पर साढ़े चार करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। वहीं नगर परिषद भवन जर्जर हो चुका है, इस जगह नए भवन का निर्माण कराया जाएगा। तीन मंजिला भवन निर्माण के लिए चार करोड़ रुपए का बजट ख्र्च किया जा सकेगा। आयुक्त ने बताया कि ग्राउण्ड $फलोर पर पार्किग स्थल बनेगा। दूसरी मंजिल पर पब्लिकडिलिंग वाली शाखाओ होगी। वहीं तीसरी मंजिल पर सभापति और आयुक्त के चैम्बर बनेंगे। इसके अलावा डेढ़ सौ लोगों के लिए सभागार बनाया जाएगा। शहर की सफाई व्यवस्था के सुधार पर साढ़े 11 करोड़ रुपए का बजट खर्च होगा।
वार्ड दो के पार्षद अनूप सिंह बाजवा ने बैठक शुरू होते ही तंज कसा कि आयुक्त सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस में नियमित रूप से नहीं बैठते।
Sriganganagar Municipal Council Board
शाम साढ़े चार बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ऑफिस में आते है। कलक्टर पूरे जिले की मॉनीटरिंग के साथ साथ सुबह से लेकर शाम तक लोगों की फरियाद भी सुनते हैं। लेकिन हमारे आयुक्त कलक्टर से बड़े हो गए हैं।
खुद कुर्सी पर बैठते नहीं, इस कारण लोग अपनी अतिक्रमण या अन्य शिकायतों को लेकर भटकते है। यह मनमर्जी नगर परिषद की छवि को धूमिल कर रही हैं।
Sriganganagar Municipal Council Board
उपसभापति लोकेश मनचंदा ने भ्रष्टाचार पर तंज कसते हुए कहा कि बीस बीस लाख रुपए के हर वार्ड में निर्माण कार्य हुए थे। लेकिन उनके वार्ड में महज चार लाख रुपए का काम हुआ लेकिन भुगतान बीस लाख रुपए का उठाया गया। इसकी जांच अब तक नहीं हो पाई हैं।
पट्टे जानबूझकर नहीं बनाए जा रहे है, क्या हमारा वार्ड यूक्रेन और रूस में आता है क्या। नगर परिषद में दलाल सक्रिय है, दलालों की ओर से तैयार की गई फाइलो पर पट्टे बनते है जबकि वार्डवासियों की फाइलें ही गुम हो रही हैं।
Sriganganagar Municipal Council Board
शहर के लोग मायूस होकर नगर परिषद से वापस लौटते हैं, जिम्मेदार अफसर सुनते नहीं। यह सुनकर आयुक्त ने जांच का आश्वासन दिया।
शहर में स्ट्रीट लाइट खराब रहने पर पार्षद एकमत दिखे। पुरानी आबादी में लाइनमैन को निलम्बित करने का प्रस्ताव पारित किया गया।
Sriganganagar Municipal Council Board
वार्ड 64 के पार्षद बाबूलाल निर्वाण का कहना था कि उनके वार्ड में दिन में स्ट्रीट लाइट ऑन रहती है लेकिन रात को ऑफ। टाइमर का रिमोट किसके पास है, यह पहेली बनी हुई हैं। वार्ड 20 की शांति देवी मिडढा बोली कि लाइट तो ठीक करवाओ बस।
वार्ड 44 के रामगोपाल यादव ने आरोप लगाया कि पट्टे की फाइलें नगर परिषद से गायब हो गई हैं। वार्ड 45 की पुष्पा कुलचानियां का कहना था कि अग्रसेननगर चौक पर मुख्य नाले का निर्माण छह माह से अतिक्रमण की वजह से अटका हुआ हैं।
बरसात हुई तो पानी निकासी की समस्या फिर आएगी। वार्ड 47 के कृष्ण कुमार के अनुसार श्वानशाला में पशु चिकित्सक भी नियुक्ति हो। वार्ड 48 के ओमी मित्तल बोले कि कुत्तों की धर्मशाला तो खोल दी है, उसमे सारे कुत्ते ही रखना।
हर वार्ड पार्षद बीस कुत्तों के खाने की व्यवस्था कर देंगे। वार्ड 50के प्रियक भाटी ने इंदिरा वाटिका में वातानुकूलित शौचालय की सार संभाल में सुधार करने और मॉनीटरिंग करने का प्रस्ताव रखा। गगन पथ की डिवाइडरों का पुननिर्माण कराने की मांग की।
Sriganganagar Municipal Council Board
वार्ड 54 के लोकेश सिहाग, वार्ड 57 की लक्ष्मी, वार्ड 58 के अक्षय डागला आदि ने नशे पर अंकुश लगाने और चौक चौराहों के अलावा वाडो की मुख्य रोड पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का आग्रह किया। सिहाग ने छजगिरिया मोहल्ले में अवैध ह्डडारोड़ी हटाने की मांग भी रखी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.