कागजों से निकली हैंडबॉल एकेडमी

जिला खेल अधिकारी ने देखी गांव लालगढ़ जाटान में भूमि

By: vikas meel

Published: 07 Jun 2018, 09:34 PM IST

-जिला कलक्टर और राज्यक्रीड़ा परिषद ने दिए निर्देश

श्रीगंगानगर.

हैंडबॉल खिलाडिय़ों की नर्सरी कहे जाने वाले गांव लालगढ़ जाटान में अब हैंडबॉल एकेडमी शुरू होने की उम्मीद नजर आने लगी है। गांव में एकेडमी शुरू करने के लिए करीब चार वर्ष से कवायद की जा रही थी लेकिन यह ठंडे बस्ते में जाती नजर आ रही थी। कुछ समय पहले हैंडबॉल कोच के एकेडमी की भूमि आदि का जायजा लेने के बाद से इस ओर राज्य सरकार ध्यान नहीं दे रही थी लेकिन पिछले दिनों राजस्थान पत्रिका में 'खेलों को सुविधा की दरकारÓ अभियान के तहत समाचार प्रकाशित करने के बाद राज्य सरकार चेती और उन्होंने इस संबंध में काम शुरू करने के निर्देश जिला खेल अधिकारी को दे दिए। इसी बीच जिला कलक्टर ने भी मामले में जिला खेल अधिकारी से जानकारी तथा उन्होंने एकेडमी की भूमि आदि देखने के लिए कहा।


लालगढ़ जाटान में हैं सुविधाएं

जिला खेल अधिकारी उम्मेदसिंह यादव ने बताया कि गांव लालगढ़ जाटान में यदि एकेडमी शुरू होती है तो इसके लिए सुविधाएं काफी हद तक गांव में ही उपलब्ध है। राज्य सरकार को संचालन के लिए जरूर बजट देना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर और राज्य क्रीड़ा परिषद के निर्देश पर उन्होंने मौका देखा है। वहां एक राजकीय विद्यालय का भवन है जो फिलहाल खाली है। इसके एकेडमी के हॉस्टल के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। इसी प्रकार वहां पंचायत की एक भूमि भी है जो स्टेडिमय के रूप में दी हुई है। इस भूमि पर हैंडबॉल के मैदान भी बने हुए हैं। ऐसे में यहां राज्य स्तरीय हैंडबॉल एकेडमी विकसित हो सकती है। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस संबंध में राज्य क्रीड़ा परिषद को रिपोर्ट भेज दी है।


घर-घर हैंडबॉल खिलाड़ी

खास बात यह है कि गांव लालगढ़ जाटान में घर-घर हैंडबॉल के खिलाड़ी तैयार होते हैं। ग्रामीणों के अनुसार लालगढ़ जाटान के हैंडबॉल खिलाड़ी ने हैंडबॉल की राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया हुआ है। इसके अलावा गांव के खिलाड़ी हैंडबॉल टीम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले हैं, ऐसे में यहां एकेडमी खुलने से स्थानीय खिलाडिय़ों को लाभ होगा।

Show More
vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned