स्वास्थ्य विभाग ने मारा क्लीनिक पर छापा, नहीं मिले चिकित्सक के कौंसिल से पंजीकरण संबंधी दस्तावेज

Health department action : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर कार्रवाई की।

श्रीगंगानगर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर कार्रवाई की। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि 23 सी ब्लॉक में प्रीत एंटरप्राइजेज पर विभागीय टीम ने दबिश दी। यहां कुलवंत सिंह पुत्र सरवन सिंह कुम्हार चिकित्सकीय कार्य करते मिला। मधुबन कॉलोनी निवासी कुलवंत ने खुद को होम्योपैथी चिकित्सक बताते हुए मेवलिल होम्यो मिशन तिरवंतमपुरम का एक डिप्लोमा भी दिखाया, लेकिन वह राजस्थान में संबंधित कौंसिल से पंजीकरण संबंधी कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका।

डिप्लोमा की होगी जांच
डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि होम्योपैथी के संबंध में रजिस्ट्रार राजस्थान होम्योपैथिक कौंसिल बोर्ड जयपुर में पंजीकृत प्रमाण पत्र ही मान्य है। बहरहाल, कुलवंत के डिप्लोमा की जांच करवाई जाएगी। यदि फर्जी प्रमाणित हुआ तो विभाग की ओर से मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। वहीं टीम ने प्रीत एंटरप्राइजेज से बीपी मशीन व थर्मामीटर सहित 19 प्रकार की होम्योपैथिक दवाइंया जब्त की। इसी तरह मंगलवार को विभागीय टीम ने गांव कोठा निवासी विनोद कुमार उर्फ टिट्टू के खिलाफ आधुनिक चिकित्सा परिषद अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 411, 420 के तहत कार्रवाई करते हुए हिंदुमलकोट थाना में मुकदमा दर्ज करवाया था। विभागीय टीम में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य सहित औषधि नियंत्रण अधिकारी रामपाल, नर्स ग्रेड-प्रथम अशोक कड़वासरा व वरिष्ठ सहायक प्रवीण खत्री शामिल रहे।

रावला प्रकरण में एफआईआर दर्ज नहीं
नौ जनवरी को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक शिकायत पर रावलामंडी में कार्रवाई की थी। वहां मेडिकल स्टार पर सतपाल अरोड़ा नाम का व्यक्ति मिला और दुकान की जांच करने पर दवा भी मिली तथा क्रय-विक्रय के बिल नहीं मिले। साथ ही रोगियों की जांच करने वाली बीपी सहित अन्य उपकरण भी जब्त किए गए। लेकिन चिकित्सा विभाग ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं करवाई।

jainarayan purohit Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned