script

Video : बटन दबाया और आरोपित हाजिर

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 19, 2017 06:53:00 pm

Submitted by:

surender ojha

कोर्ट में एक रूम में कम्प्यूटर से बटन दबाते ही ऑनलाइन आरोपित की पेशी हो जाती है। जी, हां। जेल से आरोपितों को कोर्ट कैम्पस में लाने की झंझट नहीं।

video conference room

video conference

श्रीगंगानगर.

कोर्ट में एक रूम में कम्प्यूटर से बटन दबाते ही ऑनलाइन आरोपित की पेशी हो जाती है। जी, हां। जेल से आरोपितों को कोर्ट कैम्पस में लाने की झंझट नहीं। न्यायिक मजिस्टे्रट और न्यायाधीश अब वीडियो कांफ्रेसिंग से आरोपितों की सुनवाई करने लगे हैं। जिला मुख्यालय की कोर्ट में इसके लिए बकायदा वीडियो काफ्रेसिंग रूम भी तैयार किया गया है। इसमें नियमित पांच से आठ मामलों में सुनवाई होती है। वीडियो काफ्रेसिंग (वीसी) से पेशी शुरू होने पर जेल प्रशासन को भी एेसे विचाराधीन बंदियों को कोर्ट में ले जाने की जरूरत नहीं है। इससे बंदियों को जेल से कोर्ट तक ले जाने और वापस लाने के लिए चालानी गार्ड की ड्यूटियां लगाने की माथापच्ची नहीं करनी पड़ती। कोर्ट प्रशासन ने फिलहाल उन केसों में आरोपितों को वीसी के माध्यम से सुनवाई की है जिनके चालान अभी होना लंबित है। एेसे मामलों में गिरफ्तार आरोपितों को कोर्ट में लाना और वापस जेल में ले जाने की प्रक्रिया में काफी समय और धन खर्च होता है। न्यायिक अधिकारियों की माने तो अगले चरण में वीसी के माध्यम से सुनवाई के लिए मामलों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
एेसे काम करता है यह वीसी रूम

कोर्ट के चौबारे पर वीडियो काफ्रेसिंग रूम बनाया गया है। यह पूर्णतया वातानुकूलित है। इसमें प्रोजेक्टर और एलईडी भी लगाई गई है। एेसा ही वीसी रूम जेल कैम्पस में बनाया है। जेल में बंद आरोपित को वहां वीसी रूम में पेश किया जाता है और कोर्ट कैम्पस के वीसी रूम में बैठे न्यायिक अधिकारी उससे सवाल जवाब करते हैं। जिन प्रकरणों में चालान पेश नहीं हुआ है, उनमें आरोपितों की सुनवाई नियमित रूप से हो रही है।
प्रत्येक दिन वीसी में अलग-अलग अधिकारी

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की ओर से वीडियो काफ्रेसिंग के लिए रोजाना सुनवाई के आदेश किए गए हैं। सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक वार में अलग-अलग कोर्ट के न्यायिक अधिकारी एेसे प्रकरणों की सुनवाई करते हैं। यह प्रक्रिया शाम चार से पांच बजे तक करीब एक घंटे के लिए अपनाई जाती है। हार्डकोर अपराधी अक्सर जेल और कोर्ट के बीच पेशी भुगतने के दौरान भाग जाते हैं। अब वीसी से पेशी के चलते एेसे मामलों पर अंकुश लगेगा।
बदलते परिवेश में यह सुविधा फायदेमंद

यह सही है कि वीडियो कॉन्फ्रेसिंग सिस्टम से बदलते परिवेश में अधिक सुविधानजक और फायदेमंद साबित हो रही है। वहीं जेल प्रशासन को भी कोर्ट में सुनवाई के लिए इन आरोपितों को लाने और वापस ले जाने के लिए सुरक्षा बंदोबस्त करना पड़ता है। अब ऑनलाइन सुनवाई से राहत मिली है।
-महेश पुनेठा, विशिष्ट न्यायाध्ीश, महिला कोर्ट, श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो