scriptजिला चिकित्सालय में हीमो डायलिसिस यूनिट शुरू | hemo dialysis unit started in government hospital | Patrika News

जिला चिकित्सालय में हीमो डायलिसिस यूनिट शुरू

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 12, 2018 10:04:41 pm

Submitted by:

vikas meel

-जिले के किडनी रोगियों को मिलेगी बड़ी राहत

dialysis machine in government hospital

dialysis machine in government hospital

श्रीगंगानगर.

श्रीगंगानगर जिले के किडनी रोगियों के लिए बहुत बड़ी राहत की खबर है। जिला चिकित्सालय में काफी माह इंतजार के बाद अखिर सोमवार को डायलिसिस यूनिट शुरू कर दी गई। इस यूनिट के शुरू करने पर पहला रोगी रायसिंहनगर तहसील क्षेत्र के गांव दो एलसी की प्रमिला देवी का डायलिसिस किया गया था। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के उपनियंत्रक डॉ.प्रेम बजाज,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.प्रेम अरोड़ा,डायलिसिस डॉक्टर संदीप कौर, टेक्नीकिल डायलिसिस रवि भाटिया, नर्सिंग स्टाफ समर्थ सिंह व वर्षा और कंपनी मैनेजर रूपेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे। कुछ दिन पहले हीमो डायलिसिस यूनिट चंडीगढ़ की राही केयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को हैंडओवर की गई थी। जिला चिकित्सालय प्रबंधन ने चंडीगढ़ की राही केयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से 20 नवंबर 2017 को पीपीपी मोड पर संचालन करने के लिए अनुबंध किया था।

 

सात जिलों में शुरू हुई सुविधा

राज्य सरकार ने सात जिलों के लिए चंडीगढ़ की राही केयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को हीमो डायलिसिस यूनिट के लिए ठेका दिया है। इसमें श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़, बीकानेर ,नागौर,जालौर, सिरोही व प्रतापगढ़ जिले शामिल हैं। क पंनी ने इसके लिए तीन लाख रुपए की बैंक गारंटी तक जमा करवाई थी। विभाग से किए अनुबंध के अनुसार हीमो डायलिसिस यूनिट जिला चिकित्सालय की पुरानी शिशु नर्सरी यूनिट में संचालित की जा रही है।

 

इनको नि:शुल्क डायलिसिस सुविधा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विशेष श्रेणी के रोगियों के लिए हीमो डायलिसिस की सुविधा नि:शुल्क रहेगी। इनमें बीपीएल, महिला, सीनियर सिटीजन, लावारिस,कैदी और आस्था कार्डधारी रोगियों को हीमो डायलिसिस की सुविधा नि:शुल्क दी जाएगी। वहीं,एपीएल रोगियों से 1080 रुपए लिए जाएंगे। निजी चिकित्सालयों में हीमो डायलिसिस पर दो से तीन हजार रुपए तक का खर्चा आता है।

 

क्या होगा लाभ

सरकारी चिकित्सालय में मिलने वाली हीमो डायलिसिस की सुविधा प्राइवेट चिकित्सालय की तुलना में ना सिर्फ सस्ती होगी,बल्कि इसके लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित स्टाफ इसका संचालन करेगा। इसके लिए निदेशालय के निर्देश पर जिला चिकित्सालय के डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया था। हालांकि अब कंपनी का स्टाफ ही इस यूनिट में काम कर रहा है।


इलाके के किडनी रोगियों के लिए अच्छी खबर है। राजकीय जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी गई है। पहले दिन दो एलसी की एक महिला रोगी का डायलिसिस कर सेवा की शुरुआत की गई।

डॉ.प्रेम बजाज, उप नियंत्रक,जिला चिकित्सालय श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो