श्रीगंगानगर में 32 और हनुमानगढ़ में 18 वंचित ग्राम पंचायतों में खुलेंगे उच्च माध्यमिक विद्यालय

Krishan Ram | Updated: 26 Jul 2019, 12:39:58 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

श्रीगंगानगर में 32 और हनुमानगढ़ में 18 वंचित ग्राम पंचायतों में खुलेंगे उच्च माध्यमिक विद्यालय

-राज्य की वंचित 661 पंचायतों में अब खुलेंगे उच्च माध्यमिक विद्यालय

श्रीगंगानगर. प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय (Gram Panchayats) पर सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल खोलने की योजना अभी तक पूरी तरह से सिरे नहीं चढ़ पाई है। श्रीगंगानगर जिले में 32 और हनुमानगढ़ जिले में 18 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां पर अभी तक राजकीय उच्च माध्यकि विद्यालय नहीं खुला (now open) है।

प्रदेश की 9 हजार 894 ग्राम ( Higher Secondary School) पंचायतों में से 661 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आज भी सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल नहीं है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अब वंचित सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। माध्यमकि शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए 24 से 26 जुलाई तक मंडल के आधार पर सभी जिला शिक्षा (sriganganagar hindi news) अधिकारियों को बुलाया है।

मंडलवार होगा मिलान

जिला शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त प्रस्तावों का मिलान मंडलवार होगा। इसमें बीकानेर, चूरू व अजमेर मंडल के जिला शिक्षा अधिकारियों को 26 जुलाई को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बुलाया गया है। वहीं भरतपुर, कोटा व उदयपुर को 24 जुलाई व जयपुर, जोधपुर और पाली जिला शिक्षा अधिकारियों को 25 जुलाई को मुख्यालय बुलाया गया है।

प्रस्ताव मिलान कर लानी होगी सूचना

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय मुख्यालय आने वाले सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को वंचित ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उमावि नहीं होने पर वहां पर राउमावि स्कूल की क्रमोन्नती के पूर्व के प्रस्ताव का मिलान कर सूचना लाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही ऐसी ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव अलग से लाने को कहा गया है जिन ग्राम पंचायतों में एक भी उच्च माध्यमिक स्कूल नहीं हैं।

इनके भी मांगे प्रस्ताव-

जिन ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सामान्य राजकीय प्राथमिक विद्यालय नहीं है, वहां प्राथमिक खोलने, जहां प्राथमिक स्कूल है वहां उसे उच्च प्राथमिक विद्यालय, जहां उच्च प्राथमिक है, उस ग्राम पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव भी लाने के लिए निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

ये है स्थिति
-9894 ग्राम पंचायतों में से 9233 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल है।

430 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उच्च माध्यमिक स्कूल ही नहीं है।
231 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर और उनके अधीन गांवों में उच्च माध्यमिक स्कूल नहीं है।

661 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राउमावि भी नहीं है।
----

श्रीगंगानगर जिले में 32 ग्राम पंचायत मुख्यालय पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा को प्रस्ताव भेजे गए हैं।

सुखमहेंद्र सिंह, डीइओ (मुख्यालय) माध्यमिक, श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned