scriptSriGanganagar घर-घर बीमार वायरल का बुखार | house-to-house sick viral fever | Patrika News

SriGanganagar घर-घर बीमार वायरल का बुखार

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 10, 2022 06:58:56 pm

Submitted by:

surender ojha

house-to-house sick viral fever- पिछले सवा महीने में अस्सी हजार से अधिक पहुंचे अस्पताल

SriGanganagar घर-घर बीमार वायरल का बुखार

SriGanganagar घर-घर बीमार वायरल का बुखार

श्रीगंगानगर। इलाके में बरसात का सीजन समाप्त होने के बाद मौसमी बीमारियों का असर घर घर पहुंच गया है। वायरल बुखार अधिक हो रहा है। वहीं डेंगूं ने पांव पसारने शुरू कर दिए है। ऐसे में अगले पन्द्रह दिनों में हालात गंभीर हो सकते है। हालांकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि पहले से ज्यादा लोग जागरूक हुए है। ऐसे में लोगों ने उपचार से इसे नियत्रित भी किया है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिला मुख्यालय पर अकेले राजकीय जिला चिकित्सालय में पिछले सवा महीने में अस्सी हजार रोगी उपचार करवा चुके है। रोजाना ओपीडी में दो हजार रोगियों की आवाजाही हो रही है। वहीं सवा सौ रोगियों को चिकित्सालय में भर्ती किया जा रहा है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.बलदेव सिंह चौहान के अनुसार इन दिनों रोजाना पांच सौ बुखार के रोगी अपना उपचार करवा रहे है।
सरकारी छुट्टियों में भी सरकारी अस्पताल से उपचार कराने वालों की संख्या कम नहीं हुई है। पिछले महीने अगस्त माह में 62 हजार 759 रोगियों ने ओपीडी में उपचार करवाया तो वहीं 4 हजार 319 रोगी भर्ती हुए थे। ऐसे में कुल आंकड़ा 67 हजार 78 रोगी तक पहुंच गया था। अब सितम्बर में भी यह हालात है कि अस्पताल की ओपीडी में लगातार रोगियों की संख्या बढ़ रही है।
इस साल नए वित्तीय वर्ष एकअप्रेल से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के साथ साथ मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना शुरू हुई तो जिला मुख्यालय पर राजकीय जिला चिकित्सालय में रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। रोगियों की ओपीडी और आईपीडी में बढ़ती संख्या अब चिकित्सालय प्रशासन के लिए चुनौती बन गई है। चिकित्सालय के रेकार्ड के अनुसार हर महीने ओडीपी और आईपीडी में रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
माह ओपीडी आईपीडी

अप्रेल 53290 3818

मई 58248 4179

जून 57808 4006

जुलाई 55784 4106

अगस्त 62759 4319

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो