scriptपूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर रबी की बुवाई कैसे होगी? | How to sow Rabi if full irrigation water is not available? | Patrika News

पूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर रबी की बुवाई कैसे होगी?

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 12, 2021 06:06:19 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

गंगनहर में खखां हैड पर 1360 क्यूसेक सिंचाई पानी…..किसानों को चाहिए पूरा सिंचाई पानी

पूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर रबी की बुवाई कैसे होगी?

पूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर रबी की बुवाई कैसे होगी?

गंगनहर में खखां हैड पर 1360 क्यूसेक सिंचाई पानी…पूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर रबी की बुवाई कैसे होगी?

..किसानों को चाहिए पूरा सिंचाई पानी

श्रीगंगानगर. गंगनहर में पर्याप्त सिंचाई पानी नहीं मिल रहा है। इस कारण इलाके के किसानों की रबी में सरसों व चना फसल की बुवाई प्रभावित हो रही है। गंगनहर में खखां हैड पर पिछले पांच-छह दिन से शेयर के मुताबिक सिंचाई पानी नहीं मिल रहा है। इस कारण गंगनहर से जुड़ी कई वितरिकाएं प्रभावित हो रही है। किसानों की दो-दो बारियां सूखी जा रही है। इस कारण रूणी नहीं होने से रबी की बुवाई नहीं हो पा रही है। इसको लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने जिला प्रशासन व जल संसाधन विभाग से मिलकर गंगनहर का शेयर बढ़ाकर 2300 क्यूसेक करने, पंजाब में 45 आरडी खखां हैड के बीच और खखां हैड से आगे सिंचाई पानी चोरी पर अकुंश लगाने और खखां हैड पर पर्याप्त सिंचाई पानी देने की मांग की गई। पर्याप्त सिंचाई पानी नहीं मिलने पर किसानों ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है।
——-
सिंचाई पानी को लेकर एडीएम से मिले किसान

———
पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल के नेतृत्व में किसानों का एक शिष्टमंडल कलक्टर की अनुपस्थिति में एडीएम

(प्रशासन)भवानी सिंह पंवार से मिलकर गंगनहर में पूरा सिंचाई पानी देने और सिंचाई पानी का शेयर 1600 क्यूसेक से बढ़ाकर 2300 क्यूसेक अक्टूबर माह तक करने की मांग की गई। एडीएम पंवार ने मौका पर जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता धीरज चावला को बुलाकर बीबीएमबी में पानी का शेयर 2300 क्यूसेक का प्रस्ताव बनाकर भेजने और रबी की बुवाई के लिए गंगनहर में पर्याप्त सिंचाई पानी दिलवाने पर विस्तृत चर्चा की गई। किसानों ने कहा कि अक्टूबर माह में पूरा सिंचाई पानी नहीं मिला तो किसानों की सरसों व चना की बुवाई नहीं हो पाएगी। पानी की कमी की से किसान इस बार गेहूं की बुवाई कम करेगा लेकिन अक्टूबर में पूरा सिंचाई पानी नहीं मिलने पर किसानों की सरसों व चना की बुवाई भी प्रभावित हो रही है।
किसानों की पुलिस से तकरार
———

गंगनहर में पूरा सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसान नेता जिला प्रशासन से मिलने जा रहे थे। इस बीच कलट्रेक्ट के मुख्य गेट पर किसानों और सीओ सिटी से कहा सुनी हो गई। सीओ सिटी से किसान नेताओं की जमकर तकरार हुई। पुलिस का तर्क है कि सभी किसान कलक्ट्रेट के अंदर घुस रहे थे। इस कारण इनको गेट पर ही रोका गया और पांच लोगों को अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी। कलक्ट्रेट के गेट पर रोकने पर किसान नेता संतवीर सिंह ने आपत्ति की और कहा कि हम कोई पाकिस्तानी हैं क्या? इसको लेकर सीओ सिटी से तकरार हो गई। इसके बाद किसान एक बार फिर वापस गेट से बाहर आ गए। इस बीच पुलिस ने किसानों को प्रशासन से मिलने के लिए सभी को जाने की अनुमति दे दी गई। किसानों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी की।
गुरुद्वारा सिंह सभा में हुई किसानों की बैठक
——

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर गंगनहर में सिंचाई पानी कम होने पर किसान सोमवार सुबह गुरुद्वारा सिंह सभा में एकत्रित हुए। यहां पर बैठक कर सिंचाई पानी पर विस्तृत चर्चा की गई। इसमें पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल, किसान नेता पृथीपाल सिंह संधू, मनिंद्र सिंह मान, संतवीर सिंह, गुरबलपाल सिंह, कालू थोरी, बॉबी बराड़, रामकुमार सहारण, राकेश जांगू, बहादर सिंह, गुरदीप सिंह, हरजिंद्र सिंह मान, रामपाल सिंह सहित काफी संख्या में किसान शामिल हुए। किसानों ने कहा कि रबी की बुवाई का सीजन अक्टूबर माह में है और अब सरसों व चना की बुवाई के लिए गंगनहर में पर्याप्त सिंचाई पानी नहीं मिल रहा है। इस कारण सरसों व चना की बुवाई प्रभावित हो रही है। गंगनहर का अक्टूबर माह का पानी का शेयर जल संसाधन विभाग ने बीबीएमबी में 1600 क्यूसेक तय करवा रखा है। किसानों ने पानी का शेयर बढ़ाकर अक्टूबर माह में 2300 क्यूसेक करवाने की मांग की गई।
फैक्ट फाइल
खखां हैड पर गंगनहर को मिला सिंचाई पानी
5 अक्टूबर-1200 क्यूसेक

6 अक्टूबर-1287 क्यूसेक
7 अक्टूबर- 1449 क्यूसेक

8 अक्टूबर- 1300 क्यूसेक
9 अक्टूबर- 1389 क्यूसेक

10 अक्टूबर- 1210 क्यूसेक
11 अक्टूबर-1360 क्यूसेक

-अक्टूबर माह में पानी का शेयर-1600 क्यूसेक
-अक्टूबर माह में पानी का शेयर बढ़ाने की मांग की-2300 क्यूसेक
——

गंगनहर का शेयर रिवाइज कर 1600 से 2300 क्यूसेक करवाकर डैम से सिंचाई पानी रिलीज करने की मांग की गई है। खखां हैड पर 100 क्यूसेक लॉसेज कम करके पूरा सिंचाई पानी मिलना चाहिए। जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता से हुई वार्ता में इन दोनों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। इन पर कार्रवाई नहीं होने पर संयुक्त किसान मोर्चा फिर गंगासिंह चौक पर बड़ा आंदोलन करेगा।
संतवीर सिंह, किसान नेता, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो