scriptछह दिन में कैसे हो पाएगी बीकानेर कैनाल की मरम्मत ? | How will Bikaner canal be repaired in six days? | Patrika News

छह दिन में कैसे हो पाएगी बीकानेर कैनाल की मरम्मत ?

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 20, 2021 10:24:09 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-पांच से 25 अप्रेल तक गंगनहर में ली गई है नहरबंदी-शिवपुर हैड से खखां हैड के बीच शुरू करवाई सफाई

छह दिन में कैसे हो पाएगी बीकानेर कैनाल की मरम्मत ?

छह दिन में कैसे हो पाएगी बीकानेर कैनाल की मरम्मत ?

छह दिन में कैसे हो पाएगी बीकानेर कैनाल की मरम्मत?

-पांच से 25 अप्रेल तक गंगनहर में ली गई है नहरबंदी
-शिवपुर हैड से खखां हैड के बीच शुरू करवाई सफाई

श्रीगंगानगर.पंजाब क्षेत्र में फिरोजपुर फीडर की खस्ता हालत का कुछ जगह रख-रखाव,बीकानेर कैनाल की साफ-सफाई व मरम्मत व प्रेशर वॉल्व बंद करवाने और खखां हैड से शिवपुर हैड तक नहर के तले की साफ-सफाई करवाने के लिए ५ से २५ अप्रेल तक बीस दिन की नहर बंदी ली गई थी। अब तक जल संसाधन विभाग के किसी भी अधिकारी ने पंजाब जाकर नहीं देखा कि मरम्मत कार्य शुरू हुआ या नहीं। इस राजस्थान पत्रिका ने ‘यह कैसी नहरबंदी,काम कुछ करवाया नहीं’शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इस मुद्दे को उठाया था। इसके बाद विभिन्न किसान संगठन,जिला कलक्टर व जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की नींद खुली।
——————
किसानों ने देखा,नहर की सफाई शुरू

गंगनहर के खखां हैड से शिवपुर हैड तक किसान संगठनों की टीम ने सोमवार को साफ-सफाई कार्य का निरीक्षण किया। इस टीम में किसान नेता सुभाष सहगल,गंगनहर के पूर्व चेयरमैन गुरबलपाल सिंह संधू,पृथीपाल सिंह संधू,अमर सिंह बिश्नोई,सुरेन्द्र सिंह बराड़,करणवीर संधू,लखवीर सिंह टीटी आदि ने बताया कि शिवपुर हैड से खखां हैड के बीच दो एक्सकेवेटर मशीन लगाकर तले की मिट्टी को साइडों में डाला जा रहा था। इसके बाद साइड से मिट्टी बाहर निकाली जाएगी। इस बीच कुछ किसान भी नहर से पेड़ आदि को बाहर निकाल रहे थे। इस बीच कुछ किसान संगठनों ने मंगलवार को पंजाब क्षेत्र में जाकर बीकानेर कैनाल की साफ-सफाई करने की घोषणा कर रखी है। जबकि कोविड व लॉकडाउन की वजह से किसान संघर्ष समिति ने पांच विधायकों का पुतला जलाने का कार्यक्रम एक बार स्थगित कर दिया है। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक मुकेश गोदारा का आरोप है कि नहरबंदी महज एक नौटंकी है। केंद्रीय मंत्री मेघवाल के माध्यम से इसकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री तक पहुंचाई जाएगी।
——————-
2005 से नहीं हुई नहर के तले की सफाई

गंगनहर के राजस्थान क्षेत्र में बीच-बीच में सफेदे के पेड़ गिरे हुए हैं। सफेदे के पेड़ों के साथ कीकर आदि पेड़ों की झाडि़यां आकर फंसी हुई है। इन्हें हटाना जरूरी है। वर्ष 2005 के बाद नहर के तले की अभी तक साफ-सफाई नहीं हुई। इस कारण जहां एक तरफ शिवपुर हैड पर पानी का लेवल बढ़ जाने से गेज पानी की आवक अधिक दिखाती रही है। वहां वरीयताक्रम में खुलने वाली नहरें समय पर नहीं खुलने से किसानों की दो-दो बारियां सूखी जाती रही है।
—————-
बीकानेर कैनाल की सफाई आज से शुरू होने की उम्मीद

45 आरडी से 368.500 आरडी बीकानेर कैनाल की साफ-सफाई का कार्य मंगलवार से शुरू हो जाएगा। जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता का कहना है कि पंजाब व राजस्थान के जल संसाधन विभाग की संयुक्त टीम ने नहर का निरीक्षण कर लिया है। पंजाब व राजस्थान के कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता की टीम ने एक-एक बिंदू की रिपोर्ट तैयार कर ली है। उम्मीद है कि मंगलवार सुबह बीकानेर कैनाल की साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। देर रात तक मशीनें आदि शिफ्ट हो जाएगी। वहां के अधीक्षण अभियंता को पत्र भी लिखा गया है।
——————
पहले की जाएगी बीकानेर कैनाल की सफाई

विभाग के अधीक्षण अभियंता चावला का कहना है कि नहरबंदी का समय अब छह दिन रहा है। इस कारण पहली प्राथमिकता नहर की साफ-सफाई का कार्य करना है। इसके बाद नहर की मरम्मत के बारे में बात की जाएगी।
-गंगकैनाल में नहरबंदी-पांच से 25 अप्रेल
नहरबंदी में क्या कार्य था प्रस्तावित
-पंजाब क्षेत्र में फिरोजपुर फीडर का रख-रखाव।

-45 आरडी से 268.500 आरडी बीकानेर कैनाल की मरम्मत
-बीकानेर कैनाल की साफ-सफाई,प्रेशर वॉल्व बंद करने।

-खखा हैड से शिवपुर हैड सहित अन्य नहरों की साफ-सफाई।
———————
सफाई व मरम्मत कार्यों से यह होता फायदा

फिरोजपुर फीडर की मरम्मत,बीकानेर कैनाल के रख-रखाव व सफाई आदि का कार्य होने पांच सौ से छह सौ क्यूसेक सिंचाई पानी का लॉसेज रुकने की उम्मीद थी। इससे गंगनहर से जुड़ी दो दर्जन वितरिकाओं को ज्यादा सिंचाई पानी मिलता।
——————
अधिकारियों ने बरती लापरवाही

पांच अप्रेल को नहरबंदी होते ही जल संसाधन विभाग की टीम को पंजाब के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की टीम के साथ बीकानेर कैनाल का संयुक्त निरीक्षण करना था। लेकिन यहां के अधिकारियों ने लापरवाही बरती और नहर का दौरा तक नहीं किया। जिले के विधायक,सांसद व अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी परवाह नहीं की। किसान संगठन भी देरी से जागे नहीं तो मरम्मत आदि का अधिकांश कार्य अब तक हो चुका होता।

शिवपुर हैड से खखां हैड तक नहर की सफाई का कार्य सोमवार को शुरू करवा दिया गया। यह कार्य नहर अध्यक्षों से करवाया जा रहा है। उम्मीद है कि बीकानेर कैनाल की सफाई का कार्य मंगलवार से शुरू हो जाएगा। बंदी का समय कम रहा है। हमारी पहली प्राथमिकता नहर की सफाई करवाना ही है।
-धीरज चावला,अधीक्षण अभियंता,जल संसाधन विभाग,श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो