scriptसमझौते के बाद अनशन व धरना समाप्त | Hunger strike and strike ended after agreement | Patrika News

समझौते के बाद अनशन व धरना समाप्त

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 08, 2020 03:00:08 am

Submitted by:

yogesh tiiwari

Hunger strike and strike ended after agreement…..श्रीबिजयनगर (श्रीगंगानगर). कस्बे के निकटवर्ती गांव 29 जीबी शिवपुरी के पास नगरपालिका की ओर से डाले जा रहे कचरे के विरोध में चल रहा ग्रामीणों धरना व अनशन प्रशासन से समझौता वार्ता के बाद समाप्त हो गया। जिसके बाद आंदोलनकारियों ने धरना व प्रदर्शन समाप्त करने की घोषणा की।

समझौते के बाद अनशन व धरना समाप्त

समझौते के बाद अनशन व धरना समाप्त

श्रीबिजयनगर (श्रीगंगानगर). कस्बे के निकटवर्ती गांव 29 जीबी शिवपुरी के पास नगरपालिका की ओर से डाले जा रहे कचरे के विरोध में चल रहा ग्रामीणों धरना व अनशन प्रशासन से समझौता वार्ता के बाद समाप्त हो गया। जिसके बाद आंदोलनकारियों ने धरना व प्रदर्शन समाप्त करने की घोषणा की। जानकारी के अनुसार 15 फरवरी को ग्रामीणों ने गांव के पास कचरा डालने का विरोध करते हुए नगरपालिका के वाहनों को रोककर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। जिसके बाद नगरपालिका प्रशासन ने कार्यपालक मजिस्टे्रट की मौजूदगी में पुलिस जाब्ते के साथ कचरा डंपिग शुरु की थी। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने आंदोलन तेज कर दिया और रामप्रताप शर्मा, गुरबचन सिंह, ओमप्रकाश व इमीलाल अनशन पर बैठ गए। अनशनकारी रामप्रताप शर्मा ने शुक्रवार सुबह जल का भी त्याग कर दिया था।
आखिरकार वार्ता में बनी सहमति
जानकारी के अनुसार शनिवार को उपखण्ड अधिकारी अजीत गोदारा, नायब तहसीलदार पायल अग्रवाल, विकास अधिकारी मेजर अली, नगरपालिका ईओ संदीप कुमार, नायब तहसीलदार शेर सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष दिव्यांशी, डीवाईएसपी जयसिंह तंवर, थानाधिकारी नाहर सिंह धरनास्थल पर पहुंचे और आंदोलनकारियों से वार्ता की। वहीं आंदोलनकारियों की तरफ से पूर्व विधायक पवन दुग्गल, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष रामदेवी बावरी, सरपंच मोहनी देवी, गोपाल मेघवाल, अमरीक सिंह, गुरप्रीतसिंह थिंद ने वार्ता में भाग लिया। वार्ता में 20 मार्च को मंडल बैठक के तत्काल पश्चात राजकार्य में बाधा का मुकदमा वापस लेने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने, नगरपालिका कचरा डंपिंग स्थल के लिए भूमि अन्यत्र लेने की संपूर्ण प्रक्रिया नियमानुसार 90 दिवस में पूर्ण करने एवं कचरा डंपिंग स्थल स्थानांतरित किए जाने पर सहमति बनी। जिसके बाद अनशनकारियों को लड्डू खिलाकर अनशन समाप्त करवा दिया गया। अनशनकारी रामप्रताप शर्मा ने बताया कि इस आंदोलन में प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार पायल अग्रवाल लगातार संपर्क में रहीं और उनकी मांगो को उच्च स्तर के अधिकारियों तक पहुंचाया। जिसके चलते समस्या का समय पर निस्तारण हो सका है। धरनास्थल पर सोहनलाल भाटी, कृष्णलाल भाटी, हरिराम, निर्बलराम भाटी, सुमित्रा देवी, किरण सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।
वार्ता में सहमति पर लौटे श्रमिक
सूरतगढ़ थर्मल. गत वर्ष से बकाया चल रही मजदूरी के भुगतान की मांग को लेकर नवनिर्मित सूरतगढ़ सुपर क्रिटिकल थर्मल के निर्माण कार्यो में लगी जीडीसीएल में कार्यरत दर्जनों श्रमिकों ने शनिवार को इकाइयों के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन शुरु किया। देर शाम थर्मल प्रशासन व कम्पनी प्रतिनिधियों से हुई वार्ता में बनी सहमति के बाद श्रमिकों ने धरना समाप्त करते हुए काम पर लौटने की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो